Friday, April 26, 2024
Advertisement

सर्दियों में बढ़ जाती हैं डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी रूसी

सर्दी के मौसम में बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। इन उपायों के द्वारा आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 03, 2021 14:24 IST
Home remedies for dandruff how to get rid dandruff in winter season permanently- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Home remedies for dandruff how to get rid dandruff in winter season permanently

Highlights

  • ठंड के मौसम में बालों का रखें ज्यादा ख्याल
  • आपकी कुछ आदतें बढ़ा सकती हैं ड्रैंड्रफ की समस्या

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या हो जाना आम बात होती हैं। दरअसल सर्दियों में ठंडी और ड्राई हवाओं के कारण स्कैल्प की नमी खत्म हो जाती है। जिसके कारण बालों में रूसी की समस्या होती है। जब ये ड्राई और ठंडी हवा बालों पर लगती हैं तो हमारे स्कैल्प ड्राई और पपड़ीदार हो जाता है और उसमें खुजली होने लगती है। यह पपड़ीदार स्किन जब हमारे कंधे और कपड़ों पर गिरने लगती है तो हम इसे डैंड्रफ या रूसी कहते हैं।

बालों में ड्रैंडफ हो जाने की समस्या से आप आसानी से निजात पा सकते हैं। बस इसके लिए आप कुछ उपाय अपनाएं। स्वामी रामदेव से जानिए किन उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

सर्दियों में लगाएं होममेड क्रीम, ड्राईनेस से निजात पाने के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन 

आंवला और एलोवेरा का जूस

आंवला  और एलोवेरा दोनों में ही विटामिन्स और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह के समय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आंवला और एलोवेरा के जूस का सेवन करें। इससे डैंड्रफ के साथ-साथ आपको गिरते बालों से भी छुटकारा मिल जाएगा और आपको हेल्दी, लंबे, काले और मुलायम बाल मिलेंगे। 

ऐसे बालों को धोएं
ड्रैंडफ की समस्या विभिन्न तरीके के शैंपू के इंस्तेमाल के कारण भी होती है। इसलिए शैंपू के बजाय आप चाहे तो बालों को खट्टी छाछ या फिर मुल्तानी मिट्टी से धो सकते हैं। इससे आपको बालों की गंदगी साफ हो जाएगी, साथ ही बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

फटी एड़ियां हो जाएंगी मुलायम, बस सोने से पहले करें इस होममेड क्रीम का इस्तेमाल

इस तेल से करें बालों की मालिश
जिस तरह से बालों को हेल्दी रखने के लिए शैंपू, हेयरमास्क लगाना जरूरी है। उसी तरह बालों में तेल लगाना जरूरी हैं। क्योंकि बालों में तेल लगाने से वह मजबूत, हेल्दी, मुलायम होने के साथ ड्रैंडफ और झड़ते बालों की समस्या खत्म हो जाती है। ऐसे में सरसों के तेल के अलावा नारियल तेल सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप डैंड्रफ की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो नारियल तेल में सुहागा, नीम का रस और  नींबू मिलाकर बालों की स्कैल्प में लगाएं। करीब 1 घंटा लगा रहने के बाद बालों को धो लें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement