Sunday, May 05, 2024
Advertisement

फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएगी ये होममेड फेस क्रीम, पाएं बेदाग निखरा चेहरा

सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि ऐसे चीजों का इस्तेमाल करें जिससे स्किन अच्छी तरह से मॉश्चराइज हो। ऐसे में आप चाहे तो घर पर बनीं इस फेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: February 03, 2022 15:41 IST
Homemade Anti Aging Cream - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Homemade Anti Aging Cream 

Highlights

  • बेजान रुखी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं ये क्रीम
  • इस एंटी एजिंग क्रीम को लगाने से आपको मिलेगा गुलाबी निखार

खराब लाइफस्टाइल, तनाव, खानपान, प्रदूषण आदि के कारण कम उम्र में ही स्किन बेजान, रूखी होने के साथ चेहरे पर झाईयां, फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं। वहीं दूसरी ओर सर्दी का मौसम। दरअसल, सर्द हवाओं के कारण चेहरे पर फाइन लाइन्स ज्यादा नजर आने लगती हैं। ऐसे में हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं।  लेकिन इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपके चेहरे का नैचुरल निखार गायब हो जाता है। ऐसे में चाहे तो आप इस होममेड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

वहीं सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि ऐसे चीजों का इस्तेमाल करें जिससे स्किन अच्छी तरह से मॉश्चराइज हो। ऐसे में आप चाहे तो घर पर बनीं इस फेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये होममेड तेल, रूसी और बालों के झड़ने से भी मिलेगा छुटकारा

चावल, बादाम, एलोवेरा, गुलाब जल जैसी चीजों से मिलकर बनी ये फेस क्रीम आपको फाइन लाइन्स से छुटकारा दिलाने के साथ डार्क सर्कल, झाईयां, झुर्रियां के साथ- साथ ड्राई स्किन से भी निजात मिल जाएगी। 

होममेड फेसक्रीम बनाने का सिंपल तरीका

सामग्री

  1. 4-5 बादाम
  2. 1 चम्मच चावल
  3. 2 चम्मल एलोवेरा जेल
  4. 1 चम्मच गुलाब जल
  5. 1 चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल 
  6. कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल

एक्ने से छुटकारा दिलाएगा ये एंटी एजिंग पैक, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

ऐसे बनाएं फेस क्रीम

सबसे पहले रात को एक बाउल में थोड़े से पानी के साथ चावल और बादाम भिगो दें। इसके बाद सुबह बादाम के छिलके हटा लें। अब ग्राइंडर में बादाम, भीगे हुए चावल और थोड़ा सा गुलाबजल डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे छन्नी की मदद से छान लें। अब छने हुए पेस्ट में कोकोनट ऑयल, एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और एक एयरटाइट डिब्बी में रख लें। 

टमाटर के साथ चेहरे पर लगाए ये 2 चीजें, जवां स्किन के साथ पाएं गुलाबी निखार

ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे को अच्छे से धोकर पोंछ लें। इसके बाद इस क्रीम को चेहरे पर हल्के हाथों से लगा लें। आप चाहे इसे फेस क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement