Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर में रखीं इन तीन सब्जियों से बनाएं फेस पैक, चमक उठेगी त्वचा

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या से निजात पाने के लिए आप सब्जियों से घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 27, 2022 10:26 IST
फेस पैक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेस पैक

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपना और अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसके चलते इसका असर चेहरे पर साफ दिखने लगता है। इसके लिए हम बाजार से खरीदे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई बार पैसे भी खर्च हो जाते हैं, लेकिन चेहरे पर इसका कोई असर नहीं दिखता है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या से निजात पाने के लिए आप सब्जियों से घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं। तो आइये आज हम जानते हैं सब्जियों से फेस पैक बनाने के तरीके और उससे होने बाले फायदे-

पालक शहद फेस मास्क-

पालकर को धोकर मिक्सी में बारीक पीस लें। पिसे पालक में एक टेबलस्पून शहद, एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, एक टेबलस्पून नींबू का रस मिला लें और चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो ले। सूती कपड़े से मुंह पोंछकर मॉयस्चराइज़र लगाएं। त्वचा दमक उठेगी।

पत्ता गोभी फेस पैक-
इसे बनाने के लिए पत्ता गोभी के पत्तों को मिक्सर में पीस लें और इसमें ग्रीन टी भी मिलाएं। अब इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे में कसावट बनी रहेगी। चेहरा एकदम ताजा और जवां दिखाई देगा। 

गाजर शहद फेस मास्क-

गाजर को बारीक पीस लें और उसमें शहद मिला लें। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट तक सूखाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपकी त्वचा ग्लोइंग और मुलायम बनती है। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement