Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Hair Care Tips: इस मौसम में डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dandruff Treatment At Home: मौसम के बदलने के साथ ही लोगों में अक्सर बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण डैंड्रफ होता है जो कि सर्दी के मौसम में ज्यादा देखने को मिलता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: October 11, 2022 11:53 IST
HAIR CARE TIPS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Highlights

  • डैंड्रफ की समस्या से बाल झड़ने लगते हैं
  • दही लगाने से बालों में शाइन आती है
  • बालों को गर्म पानी से साफ नहीं करना चाहिए

Hair Care Tips: अक्टूबर का महीना शुरू होते ही सर्दियों की दस्तक हो जाती है और इसके साथ ही डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या भी कुछ लोगों में शुरू होने लगती है। वैसे तो डैंड्रफ की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है लेकिन सर्दियों में इसकी शिकायत ज्यादा देखने को मिलती है। डैंड्रफ के कारण बाल तेजी से झड़ते हैं जिसे रोकने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। ये शैम्पू तुरंत तो असर दिखाते हैं लेकिन ये डैंड्रफ का पक्का इलाज नहीं होते। यहां हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप बालों से डैंड्रफ खत्म कर सकते हैं और इन्हें मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपाय के बारे में।

Karwa Chauth 2022: पहली बार कर रही हैं करवाचौथ तो घर में ऐसे सजाएं अपनी थाली

दही

खाने के साथ-साथ दही बालों के लिए भी वरदान के समान है। दही के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाता है। दही ना सिर्फ बालों से डैंड्रफ को खत्म करता है बल्कि डैमेज बालों को रिपेयर भी करता है। दही को आप बाल धोने से करीब 20 मिनट पहले मसाज करते हुए अपने बालों की जड़ों में लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद ताजे पानी से इसे साफ कर लें। आपको फर्क 3 बार के इस्तेमाल से ही दिखने लगेगा।

Tourist Places: हिमाचल के इस गांव में आज भी नहीं आते मोबाइल के सिग्नल, ट्रैकिंग के हैं शौकीन तो जरूर करें एक्सप्लोर

नींबू

नींबू का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको सर्दियों में खुजली की समस्या रहती है तो हफ्ते में एक बार नींबू के रस से मसाज करें और 15 मिनट के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। नींबू के रस के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलेगी और बालों में शाइनिंग भी आएगी।

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

सरसों का तेल

सरसों का तेल जितना खाना बनाने के लिए अच्छा होता है उतना ही बालों में लगाने के लिए भी। सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसके कारण इसे सिर पर लगाने से डैंड्रफ नहीं होता है। इसके साथ ही सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से बालों का झड़ना भी कम होता है और नए बाल भी निकलते हैं। अगर आपको ज्यादा देर तक तेल लगाना नहीं पसंद तो आप 2 घंटे में भी इसे अच्छे शैंपू से साफ कर सकते हैं।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement