Friday, April 19, 2024
Advertisement

नारियल पानी से पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन, जानें चेहरे पर इसे लगाने के 3 तरीके

How to use coconut water: नारियल पानी पीने से जिस तरह से बॉडी डिटॉक्स हो जाता है, इसी तरह से इसे लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 15, 2023 12:43 IST
coconut water for skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK coconut water for skin

Coconut water benefits for skin: नारियल पानी पीना शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। नारियल पानी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि इसे बेहतरीन डिटॉक्सीफाइंग एजेंट बनाता है। इसका पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और कई एंटीऑक्सीडेंट स्किन को अंदर से नरिश करने के साथ दूषित कणों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। लेकिन, आज हम नारियल पानी पीने की बात नहीं करेंगे बल्कि, नारियल पानी लगाने की बात करेंगे। जी हां, ऐसा इसलिए कि नारियल पानी स्किन के लिए एक बेसिक पीएच वाला इनग्रेडिएंट है जो कि स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं विस्तार से। 

चेहरे पर नारियल पानी कैसे लगाएं-How to use coconut water for skin whitening in hindi? 

1. सुबह उठ कर चेहरे पर लगाएं नारियल पानी 

सुबह उठ कर सबसे पहले अपने चेहरे पर नारियल पानी लगाना स्किन की ताजगी बढ़ाने का काम कर सकता है। साथ ही ये आपकी स्किन को साफ करता है और इसकी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा नारियल पानी की डिप क्लीनजिंग स्किन पोर्स को साफ करके एक्ने आदि को रोकता है। 

जांघों की थुलथुली चर्बी को कम कर देंगे ये 3 टिप्स, बिना एक्स्ट्रा मेहनत के तेजी से देंगे परिणाम

2. नारियल पानी और चंदन का लेप लगाएं

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप नारियल पानी और चंदन का लेप लगा सकते हैं। इसके लिए नारियल पानी लें और इसमें चंदन का लेप मिला कर चेहरे पर लगाएं। ये दोनों ही चीजें काफी कारगर तरीके से काम करती हैं। ये चेहरे को अंदर से साफ और ठंडा करने के साथ एक बेदाग निखरी त्वचा पाने में मदद करती है। 

 coconut water benefits for skin

Image Source : FREEPIK
coconut water benefits for skin

Mahashivratri 2023 Recipe: एक ही तरह का फलाहार खाकर उब गए हैं तो इस बार महाशिवरात्रि व्रत में शामिल करें सेब की खीर, जानें रेसिपी

3. नारियल पानी और एलेवेरा मास्क

एलेवेरा जेल लें और इसमें नारियल पानी मिला लें। अब इन दोनों को मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ये आपकी ड्राई स्किन को अंदर से नरिश करेगी और आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाएगी। इसके अलावा ये स्किन के लिए हाइड्रेटेर का काम करेगी जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक निखरी रहेगी। तो, इन तमाम फायदे के लिए आप चेहरे पर नारियल पानी लगा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement