Thursday, May 02, 2024
Advertisement

महीने में कितनी बार बालों में मेहंदी लगानी चाहिए? जानें इसे बनाने और लगाने का सही तरीका

Henna on hair: बालों के लिए मेहंदी का लोग कई प्रकार से इस्तेमाल करते रहे हैं। लेकिन, आज भी ज्यादातर लोगों को नहीं पता कि मेहंदी कितनी देर तक लगाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 02, 2023 13:51 IST
Henna_for_hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Henna_for_hair

Henna on hair: जब बाल सफेद होने लगते हैं तो, लोग अक्सर बालों में मेहंदी लगाते हैं। मेहंदी लगाने के पीछे सिर्फ दो मकसद होता है, एक बालों की कलरिंग और दूसरा स्कैल्प का ठंडा होना। लेकिन, कुछ लोग इसका ज्यादा ही इस्तेमाल करते हैं। वे हर हफ्ते या 10 दिन पर इसे लगाने लगते हैं। तो, ऐसे लोगों को पता होना चाहिए कि मेहंदी का ज्यादा इस्तेमाल स्कैल्प ब्लॉकेज का कारण बन सकती है और इससे आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं। तो, सवाल ये है कि महीने में कितनी बार बालों में मेहंदी लगानी चाहिए? जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बालों में मेहंदी कितने दिनों में लगानी चाहिए-How often to use henna on hair in hindi 

बालों में मेहंदी तीन से 4 सप्ताह में सिर्फ 1 बार लगाना चाहिए। इससे ऐसे समझें कि आपको महीने में इसे बस 1 बार लगाना है। इसमें भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप बालों के लिए नेचुरल मेबंदी का ही प्रयोग करें और कैमिकल युक्त मेहंदी के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें। 

गर्मी के सीजन के इन फ्रूट्स के आगे फेल है सेब और कीवी, सेहत के साथ चेहरे पर आएगा चांद जैसा निखार

बालों में मेहंदी कब लगाएं-When to apply heena on hair

आपको पता होना चाहिए कि बालों में मेहंदी कब लगाएं नहीं ये नुकसानदेह हो सकता है। जैसे कि शाम को या रात में बालों में मेहंदी लगाने से बचें। नहीं तो इसकी ठंडी तासीर आपको बीमार कर सकती है और आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। इसलिए इसे धूप के समय दिन में लगाएं। 

Henna_on_hair

Image Source : SOCIAL
Henna_on_hair

विटामिन डी से भरपूर इस 1 सब्जी का इन चार प्रकारों से करें सेवन, कैल्शियम की कमी से होगा बचाव

बालों में मेहंदी कितनी देर तक लगाना चाहिए-How long should i apply henna on hair

बालों में मेहंदी लगाकर कर आप लगभग 2 से 3 घंटे तक रखें। पर इससे ज्यादा समय तक बालों में ये लगा कर न रखें। क्योंकि फिर आपका स्कैल्प इसे सोख लेगा और इसके बाद आपको फायदे की जगह इसके नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। तो, इन तमाम चीजों को ध्यान में रखते हुए ही बालों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement