Friday, April 26, 2024
Advertisement

गर्मी के सीजन के इन फ्रूट्स के आगे फेल है सेब और कीवी, सेहत के साथ चेहरे पर आएगा चांद जैसा निखार

summer season fruits: गर्मी के मौसम के फलों में पानी की मात्रा बहुत होती है, जिससे शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है। यहां हम आपको गर्मी के सीजनल फ्रूट्स के नाम बता रहे हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 02, 2023 11:26 IST
seasonal fruits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK What are seasonal fruits

फल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा हैं, इन्हें हर दिन अपनी डायट में शामिल करने से कई रोगों से मुक्ति मिलती है। आजकल कृत्रिम तरीकों से फलों को पकाया और स्टोर किया जाता है, जिस वजह से ये सेहत पर कम लेकिन जेब पर ज्यादा असर डालते हैं। ऐसे में लोगों को लगता है कि फल विदेशी है या फिर महंगा है तो अच्छा होगा लेकिन असलियत ये है कि बिना मौसम का फल कभी सेहत के लिए अच्छा साबित नहीं होता है। अगर आप मौसम के फल यानी seasonal fruits खाएंगे तो सस्ते भी मिलेंगे और इसके फायदे भी अनेक होंगे। 

सीजनल फ्रूट्स लिस्ट (summer seasonal fruits list)

आम (Mango)

गर्मी के मौसम में फलों के राजा आम की बादशाहत रहती है। आम यूं तो अब हर मौसम में मिलने लगा है लेकिन इसे खाने का असली स्वाद गर्मी के मौसम में ही आएगा। आम आपको गर्मी के मौसम में थकान महसूस नहीं होने देगा। इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। आम की कई वैरायटी गर्मी के मौसम में आती है, जिनमें से दशहरी, लंगड़ा और सफेदा आम सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

खरबूजा (Muskmelon)

गर्मियों का सुपरफूड खरबूजा विटामिन A से भरपूर होता है, जिससे इम्यूनिटी अच्छी होती है। खरबूजा आप खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं, जिससे चेहरे में चमक आएगी।

तरबूज  (Watermelon)

तरबूज गर्मियों के मौसम का एक ऐसा Super fruit है, जो 20 से 30 रुपए किलो मिलता है लेकिन इसके फायदे ऐसे है जो आपको कीवी और सेब से भी नहीं मिलेंगे। तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है, जो आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। 

लीची Lychee

गर्मी के मौसम में आम के साथ-साथ लोगों को लीची का भी इंतजार रहता है। बाहर से लाल दिखने वाली लीची अंदर से बहुत मीठी होती है। लीची आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे को झुर्रियों से भी बचाते हैं।

यह भी पढ़ें: इस ड्रिंक के आगे फेल है पेप्सी और कोका कोला, 20 रुपए में एक बार बनाएं और महीने भर करें इस्तेमाल

चिलचिलाती धूप के कारण चेहरे की चमक हो गई है कम तो फ्लॉलेस स्किन के लिए आज ही अपनाएं ये टिप्स

दूध जल जाए तो अफसोस न मनाएं! झटपट बनाएं ये टेस्टी हलवाई वाली मिठाई, मेहमान भी खाकर कहेंगे- वाह...

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement