Friday, May 03, 2024
Advertisement

बस 1 दाने को अनेक बना देती है आपकी ये गलती, एक्सपर्ट से जानें ऑयली स्किन में एक्ने से बचने का उपाय

अगर आपकी ऑयली स्किन है और आप हमेशा दानों के होने से परेशान रहते हैं तो आपके लिए ये एक्सपर्ट टिप्स काम कर सकते हैं। आइए, जानते हैं ऑयली स्किन में एक्ने (oily acne skin) से बचने का उपा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 13, 2024 18:33 IST
 oily acne skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oily acne skin

ऑयली स्किन वाले लोग बाकी लोगों की तुलना स्किन से जुड़ी समस्याओं के ज्यादा शिकार होते हैं। दरअसल, होता ये है कि ऑयली स्किन में गंदगी ज्यादा जमा होती है और पोर्स अंदर से ब्लॉक होने लगते हैं जिससे सीबम का प्रोडक्शन और बढ़ जाता है। इस वजह ये ऑयली स्किन वाले एक्ने की समस्या के ज्यादा शिकार रहते हैं। इसी बारे में हमने Cosmetologist Ritu Khariyan at Skinlogics, a leading dermatology clinic से बात की जिन्होंने बताया कि ऑयली स्किन में एक्ने की समस्या कैसे बढ़ सकती है। साथ ही जानेंगे इस समस्या से कैसे बचें।

बस 1 दाने को अनेक बना देती है आपकी ये गलती

Cosmetologist Ritu Khariyan  बताती है कि आपके हाथों में गंदगी, बैक्टीरिया होते हैं और ऑयल, मुंहासे पैदा करने वाले तत्वों का संभावित स्रोत बन जाता है। इसलिए अगर आप अपनी स्किन को बार-बार छूते हैं तो ये समस्या और बढ़ सकती है। इसलिए अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें। अगर आप छू भी रहे हैं तो अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ कर लें और फिर अपना चेहरा छू लें।

ऑयली स्किन में एक्ने से बचने का उपाय

1. दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं

दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं। जैसे कि सुबह और रात में ये काम करना ज्यादा जरूरी है। अतिरिक्त तेल को खत्म करने और रोम छिद्रों को बंद होने से बचाने के लिए एक्सरसाइज करें। साथ ही हमेशा झाग बनाने वाले साबुन या चेहरे का क्लींजर चुनें। क्योंकि वे प्रभावी रूप से चेहरे से सीबम, गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाएं और पसीने को साफ कर देते हैं।

Vasant Panchami पर बनाएं रवा केसरी, परफेक्ट रंग और स्वाद के लिए अपनाएं ये रेसिपी

2. ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

अगर आपकी एक्ने वाली स्किन है तो त्वचा देखभाल और मेकअप उत्पादों का चयन करते समय, ऑयल फ्री लेबल वाले उत्पादों का चयन करें। ये पोर्स को बंद नहीं करते जिससे आपको एक्ने की समस्या हो सकती है।

acne skincare tips

Image Source : SOCIAL
acne skincare tips

3. एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल करें

एस्ट्रिंजेंट, स्किन पर ऑयल की एक और परत बनने से रोकती है। टोनर, तेल नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे त्वचा में बचे हुए किसी भी अवशेष को हटाने में मदद करते हैं। ये स्किन में एक्ने की समस्या को होने से रोकता है।

Valentine's Day पर भूलकर भी न करें ये गलती, प्यारभरे रिश्ते में पड़ सकती है दरार

4. मॉइस्चराइज करें और एक्सफोलिएट करें

स्किन को मॉइस्चराइज करना हर हाल में जरूरी है। इसके साथ ही एक्सफोलिएशन भी जरूरी है। नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा को हटा देता है और चिकनी और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। ऑयली स्किन के लिए आप एक स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि त्वचा को अंदर से साफ करने में मददगार है। हालांकि, अच्छा यही होगा कि आप अपने एक्सपर्ट द्वारा ही बताए मॉइस्चराइज और एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement