Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सर्दियों में मेकअप कैसे करें? जानें चेहरे पर क्या लगाएं और किन चीजों से बनाएं दूरी

सर्दियों में मेकअप: सर्दियों में मेकअप, आपको इस मौसम के लिहाज से ही करना चाहिए नहीं तो ये आपकी स्किन को ड्राई और बेजान कर सकती है। इससे आपकी स्किन अंदर से फट सकती है जिससे कोलेजन का नुकसान होता है और त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़नी लगती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 19, 2023 11:38 IST
 makeup in winter - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL makeup in winter

सर्दियों में मेकअप: मेकअप हर मौसम में किया जाता है। लेकिन, सर्दी और गर्मी के हिसाब से लोगों को अलग-अलग मेकअप करना चाहिए। क्योंकि हर मौसम में एक जैसा ही मेकअप करना स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकता है। तो, आपको करना ये है कि सर्दियों में सर्दी वाला मेकअप करें और गर्मियों में गर्मी वाला मेकअप करें। तो, अब जब बात सर्दियों के मेकअप की हो रही है तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए और कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए। जैसे कि सर्दियों में मेकअप करते समय आप ख्याल रखें कि मेकअप की परत ज्यादा न हो। साथ ही मेकअप ऐसा हो कि इससे आपकी स्किन ड्राई न हो जाए। तो, इस दौरान आप इन बातों का ख्याल रख सकते हैं।

सर्दियों में मेकअप कैसे करें-How to do makeup in winter in hindi

1. फाउंडेशन से बचें

सर्दियों में मेकअप करते समय सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि फाउंडेशन को कभी भी पाउडर या क्रीम फॉर्मेट में इस्तेमाल न करें। साथ ही कोशिश करें कि फाउंडेशन का इस्तेमाल ही न करें। क्योंकि ये आपके पोर्स को ब्लॉक कर सकता है और इन्हें बंद कर सकता है। इससे चेहरे में सीबम का प्रोडक्शन बढ़ता है और चेहरा ऑयली नजर आ सकता है जिस पर दाने और एक्ने नजर आ सकते हैं। 

बालों को शाइनी कैसे बनाएं, जानें 3 सबसे सस्ते घरेलू उपाय

2. मॉइस्चराइजर लगाएं

मॉइस्चराइजर लगाना चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद कर सकता है। ये आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है और इनकी अंदर से टोनिंग करता है। इसके अलावा इससे चेहरा फटता नहीं है और इसकी बनावट सही रहती है। इसलिए सर्दियों में मेकअप करने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाएं।

3. सनस्क्रीन प्राइमर लगाएं

सर्दियों में मेकअप करने से पहले आपको सनस्क्रीन प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको करना ये है कि सनस्क्रीन को निकाल लें और इसमें प्राइमर मिला लें। फिर दोनों को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन को मेकअप से जहां नुकसान नहीं होगा वहीं, आपकी स्किन त्वचा से जुड़ी दूसरी समस्याओं से बची रह पाएगी। 

नारियल तेल में मिला दें ये काला बीज, कमजोर बाल भी बढ़ने लगेंगे सरसराकर; एक ही हफ्ते में दिखने लगेगा असर 

4. मैट लिपस्टिक से बचें

मैट लिपस्टिक सर्दियों के लिए सही नहीं है। इससे होंठ तेजी से फटते हैं और लंबे समय तक ये ड्राईनेस आपको महसूस होती है। तो, आपको बाम या फिर मॉइस्चराइजर लगाकर लिपस्टिक लगाना चाहिए। इससे आपके होंठ नहीं फटते और होंठों की त्वचा का टैक्सचर सही रहता है। तो, सर्दियों में मेकअप करते समय आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement