Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस फल की तरह ही गुलाबी हो जाएंगे आपके गाल, खाकर होठों पर भी आएगी सूरज सी लाली

स्ट्रॉबेरी के फायदे: गुलाबी गाल और होंठ पाने वालों के लिए ये फल देसी उपाय हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 30, 2023 8:44 IST
strawberry_benefits- India TV Hindi
Image Source : BRITANNICA strawberry_benefits

स्ट्रॉबेरी के फायदे: मेकअप करके गुलाबी गाल और होंठ पाने में कोई खास बात नहीं है। खास बात तो तब है जब आपके गाल और होंठे नेचुरली गुलाबी हों। तो, आप कहेंगे ये किसके होते हैं? जिन लोगों के खाने में फल और सब्जियों की मात्रा ज्यादा होती है, जो ढेर सारे फ्लेवोनोइड्स वाले फलों का सेवन करते हैं उनके गाल और होंठ हमेशा गुलाबी और खूबसूरत नजर आते हैं। पर आज हम ऐसे एक फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाकर आपके गाल गुलाबी तो होंगे ही बल्कि, होंठों पर भी लाली छा जाएगी और ये फल है स्ट्रॉबेरी (how to get rosy cheeks and lips with strawberry)

गुलाबी गाल और होंठों के लिए खाएं स्ट्रॉबेरी-Strawberry benefits for red cheeks and lips  

1. स्ट्रॉबेरी में होते हैं फ्लेवोनोइड्स

स्ट्रॉबेरी, फ्लेवोनोइड्स से भरपूर हैं और इसे खाना गुलाबी गाल पाने में मदद कर सकता है। स्ट्रॉबेरी खाने से आपके शरीर में खून की मात्रा तो बढ़ती ही है जिससे होंठों की रंगत में  सुधार आता है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी खाने से स्किन में हाइड्रेशन बहाल होता है और आपको गुलाबी गाल और होंठ पाने में मदद मिलती है।

strawberry for skin

Image Source : FREEPIK
strawberry for skin

Ganga Dussehra 2023: नदियों में नहाना सिर्फ धर्म का काम नहीं, तन-मन दोनों के लिए है लाभदायक

2. एललगिक एसिड 

एललगिक एसिड (ellagic acid), आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। ये एक प्रकार का पॉलीफेनोल्स (polyphenol) है जो कि आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपके होंठों और गालों की चमक बढ़ाकर इसे लंबे समय तक खूबसूरत बनाए रखने में मददगार है।  

गुस्सैल, चिड़चिड़े और डिप्रेस्ड लोग अपने आस पास रखें ये 4 फूल, घर भी सजा रहेगा और मन होगा खुश

3. कोलेजन बढ़ाने में

प्रदूषण और पानी की कमी, ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है और इससे हमारे होंठ काले पड़ जाते हैं। साथ ही स्किन डल हो जाती है और चेहरे की रंगत बिगड़ने लगती है। ये कोलेजन के टूटने (collagen destruction) का भी कारण बनता है। ऐसे में स्ट्रॉबेरी खाना आपके चेहरे और होंठों की रंगत बढ़ाता है और आपको एक खूबसूरत और गुलाबी होंठ और गाल पाने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement