Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रूसी के डर से आप भी नहीं पहन पा रहे काले कपड़े? शैंपू से पहले इन 3 कामों को करके पाएं छुटकारा

बालों से रूसी हटाने के उपाय: आज कल बालों में रूसी की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 01, 2023 17:22 IST
Dandruff_issues- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dandruff_issues

Home remedies for dandruff: सर्दियों में बालों की समस्या लगातार बढ़ती जाती है। सबसे ज्यादा तो रह-रह कर होने वाले रूसी (dandruff) परेशान करती है। जी हां, ड्राई स्कैल्प, नमी और गंदगी और गर्म पानी से बालों को साफ करने की वजह से डैंड्रफ की समस्या रह-रह कर परेशान कर सकती है। लेकिन, ऐसे में आज हम आपको ऐसे 3 टिप्स देंगे जिनके इस्तेमाल से आप बालों में बार-बार होने वाली डैंड्रफ से बच सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

शैंपू से पहले करें ये 3 काम-How to remove dandruff naturally in hindi

1. बालों में लगाएं दही

बालों में अगर आप लगातार होने वाली रूसी से परेशान हैं तो आपको दही का इस्तेमाल करना चाहिए। जी हां, दही का एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को बेअसर कर सकता है। इसके अलावा ये स्कैल्प में नमी जोड़ने का भी काम करता है जिससे खुजली नहीं होती। साथ ही ये सोरायसिस और एक्जिमा की समस्या में भी फायदेमंद है।  

यूरिक एसिड का काल है ये पत्ता, इस देसी तरीके से इस्तेमाल कर पा सकेंगे कई फायदे

2. तेल में मिला कर बालों में लगाएं नींबू

आपको अगर रूसी की समस्या रह-रह कर होती है तो आपको तेल में नींबू मिला कर लगाना चाहिए। आप कोई भी तेल लगा सकते हैं। जैसे कि आप नारियल तेल या सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन दोनों में से किसी एक को लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। लगभग 30 मिनट छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें।  

lemon_for_health

Image Source : FREEPIK
lemon_for_health

धमनियों में बढ़ी हाई बीपी को कम कर सकती है ये 1 चीज, इस्तेमाल से ही मिलने लगता है आराम

3. बालों में लगाएं एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर, डैंड्रफ की समस्या में काफी कारगर तरीके से काम करती है। जब आपके बालों में रूखी की समस्या होती है को थोड़ा सा पानी लें और इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। ये बालों में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को तेजी से कम करने में मदद करेगी। तो, इन तमाम चीजों के इस्तेमाल से आप बालों में बार-बार होती रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement