Thursday, May 02, 2024
Advertisement

धमनियों में बढ़ी हाई बीपी को कम कर सकती है ये 1 चीज, इस्तेमाल से ही मिलने लगता है आराम

Ajwain for high bp: हाई बीपी के मरीजों के लिए अजवाइन का सेवन काफी कारगर माना जाता है। लेकिन, क्यों आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 01, 2023 12:55 IST
high_bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK high_bp

Ajwain for high bp: अजवाइन को हमारे घरों में एक जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे एसिडिटी, बदहजमी और मतली आदि की समस्याओं का इलाज किया जाता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि हाई बीपी की समस्या में भी अजवाइन आपके काम आ सकती है। जी हां, इसके पीछे एक बड़ा कारण यह है कि अजवाइन में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि धमनियों में बढ़ी बीपी को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

धमनियों में बढ़ी हाई बीपी को कैसे कम कर सकती है अजवाइन-Can ajwain reduce blood pressure? 

हाई बीपी की समस्या, हमारी धमनियों में ही होती है। दरअसल, जब शरीर में खून को पंप करने में दिल पर प्रेशर पड़ता है तो ये हाई बीपी का कारण बनता है। फिर यही अनियंत्रित हाई बीपी हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम का कारण बनती है।  अजवाइन का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था। दरअसल, अजवाइन में थाइमोल (thymol) एंजाइम होता है जो कि एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर के रूप में काम करता है। यह कैल्शियम को हृदय की रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है। इससे ब्लड वेसेल्स फैलाते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। इसके अलावा भी हाई में इसके कई फायदे हैं।

1 सेब में होता है लगभग 19 ग्राम शुगर, जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए कितना सही है इसका सेवन

हाई बीपी में अजवाइन के फायदे-Ajwain benefits in high blood pressure in hindi

1. एंटीहाइपरटेंसिव है अजवाइन

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन में एंटीहाइपरटेंसिव गुण होता है। यानी कि ये आपके ब्लड वेसेल्स में से तनाव को कम कर सकता है। इससे हाई बीपी की समस्या नहीं होती और बीपी कंट्रोल में रहता है।

ajwain_in_highbp

Image Source : FREEPIK
ajwain_in_highbp

2. ब्लड वेसेल्स के लिए हेल्दी

हाई बीपी में अक्सर ब्लड वेसेल्स के डैमेज का डर बना रहता है। ऐसे में अजवाइन का सेवन इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके एंटीऑक्सीजडेंट, ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

स्किन डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 4 जूस, चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ गोरा करने में है मददगार

हाई बीपी में अजवाइन का सेवन कैसे करें- How to use ajwain for high BP

हाई बीपी में अजवाइन दो तरीके से ले सकते हैं। इसके लिए अजवाइन को भून लें। फिर खाली पेट इसका सेवन करें। आप इसमें अजवाइन भिगोकर कर भी ले सकते हैं। ये तरीका भी हाई बीपी में कारगर है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement