Saturday, April 20, 2024
Advertisement

स्किन डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 4 जूस, चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ गोरा करने में है मददगार

चेहरे की चमक बढ़ाने और एक टोन गोरा पाने के लिए आप ये जूस पी सकते हैं। ये सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। तो, आइए जानते हैं स्किन के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 31, 2023 15:35 IST
juices_for_glowing_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK juices_for_glowing_skin

स्किन को हेल्दी रखना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपनी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन और हाइड्रेशन का खास ख्याल रखें। जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि स्किन में ब्लड सर्कुलेन खराब होने से ये एक्ने, ब्लैक हेड्स और झुर्रियों जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। तो, हाइड्रेशन की कमी से चेहरे में ड्राईनेस के साथ डलनेस भी बढ़ती है। इस तरह अगर त्वचा में इन दोनों की कमी हो जाए तो आपकी स्किन बेजान नजर (detox drinks for clear glowing skin in hindi) आ सकती है। ऐसी स्थिति में आपके लिए कुछ जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं। तो, आइए जानते हैं गोरा होने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए (Detox drink for skin whitening in hindi)

1. अनार का जूस पिएं-Pomegranate juice

अनार का जूस स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अनार में एलाजिक एसिड (ellagic acid) होता है जो कि एटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है और दाग-धब्बे व पिगमेंटेशन को कम करने में कारगर है। ये त्वचा की टोनिंग को बेहतर बनाने में मददगार है। 

इन 4 चीजों की मदद से अपने पतले बालों को बनाएं घना, कई हेयर प्रॉब्लम्स से भी मिलेगा छुटकारा

2. टमाटर का जूस पिएं-Tomato juice

टमाटर का जूस, सेहत के लिए कई प्रकार के फायदेमंद है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये जूस स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने और त्वचा की रंगत निखारने में मददगार है। साथ ही इससे डेड सेल्स को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है और फाइन लाइन्स की समस्या भी नहीं होती।

healthy_skin_juices

Image Source : FREEPIK
healthy_skin_juices

3. खीरे का जूस पिएं-Cucumber juice

खीरे का जूस पीना स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। पहले तो ये स्किन को अंदर से डिटॉक्सीफाई करता है और डेड सेल्स का सफाया करता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने में मदद करता है और नमी को स्किन में लॉक करता है। इससे रंगत में सुधार आती है। 

इन 4 लोगों को जरूर करना चाहिए सूर्य नमस्कार, महिला हों या पुरुष जानें इसे करने का सही समय

4.  एप्पल साइडर विनेगर जूस पिएं-Apple cider vinegar juice

एप्पल साइडर विनेगर जूस, स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। इस जूस की खास बात यह है कि ये एक्ने को कम करने में मददगार है। साथ ही ये त्वचा को डिटॉक्सीफाई भी करता है। इस तरह से ये ड्रिंक, स्किन की कई समस्याओं को कम करने के साथ रंगत निखारने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement