Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में स्किन से जुड़ी ये 2 समस्याएं दूर कर सकता है देसी घी, जानें चेहरे पर कैसे लगाएं?

Desi ghee on face: सर्दियों में लोगों की स्किन से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ने लगती हैं। ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल दादा-नानी के जमाने का पुराना नुस्खा है। तो, आइए जानते हैं सर्दियों में चेहरे देसी घी लगाने के फायदे और इसका सही तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 02, 2024 10:23 IST
 desi ghee on face- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL desi ghee on face

Desi ghee on face: सर्दियों में लोगों की स्किन की समस्याएं बढ़ जाती हैं। स्किन अंदर से फटने लगता है तो कई बार ड्राई स्किन से जुड़ी दिक्कत भी होने लगती है। इसके अलावा भी सर्दियां अपने साथ स्किन से जुड़ी कई समस्या लाती है। ऐसे में स्किन की इन तमाम समस्याओं के लिए एक पुराना नुस्खा है चेहरे पर देसी घी का इस्तेमाल। दरअसल, देसी घी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि सर्दियों में स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं जिन्हें जानकर आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या हैं ये कारण और क्यों करें इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल, जानते हैं।

चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे

1. ड्राई स्किन में कारगर

सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या तेजी से बढ़ती है और इसका असर आप व्यापकरूप से देख सकते हैं। होता ये है कि ठंड चेहरे से नमी को छीन लेती है और फिर स्किन को अंदर से ड्राई कर देती है। ऐसे में ओमेगा-3 से भरपूर देसी घी का इस्तेमाल ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। ये स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है और नमी को चेहरे में लॉक करता है। इससे ड्राई स्किन की समस्या में कमी आती है। 

सुबह उठते ही मुंह से आने लगती है सड़ी बदबू, तो अपना लें ये उपाय, पीले दांत भी चमकने लगेंगे

2. खुश्की का इलाज

सर्दियों में खुश्की की समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है। स्किन अंदर से फटने लगता है और ऊपर से स्किन की परतें नजर आने लगती हैं। ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल चेहरे की खुश्की को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये विटामिन ई से भी भरपूर है जो कि आपकी स्किन में कोलेजन बूस्ट करने और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाने में मददगार है। 

dry skin

Image Source : SOCIAL
dry skin

न काटने की जरूरत, न पकाने की! सर्दियों की आलसी सुबह करें इस ड्राई फ्रूट का नाश्ता

देसी घी को चेहरे पर कैसे लगाएं- How to use ghee for face

चेहरे पर देसी घी आप सीधेतौर पर लगा सकते हैं और फिर सर्कुलर मोशन में हाथ घुमाते हुए स्किन को मसाज दे सकते हैं। दूसरा तरीका ये है कि घी में बेसन को मिलाएं और इसमें थोड़ा दूध मिलाएं। सबका एक पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाकर इससे मालिश करें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें। इसके अलावा कुछ नहीं तो आप इसे रात में सोने से पहले लगा सकते हैं और अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement