Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बालों के लिए किसी कंडीशनर से कम नहीं चायपत्ती का पानी, इस्तेमाल से मिलते हैं ये 3 फायदे

चायपत्ती का पानी लगाने के फायदे: चायपत्ती का पानी (tea leaves water for hair), बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 27, 2023 9:44 IST
 tea_water_for_hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tea_water_for_hair

चायपत्ती का पानी लगाने के फायदे: उम्र बढ़ने के साथ बालों की कई समस्याएं बढ़ती जाती हैं। साथ ही वातावरण में प्रदूषण के कण इस स्थिति को और खराब करते हैं। जैसे कि इससे आपके बाल ड्राई और फ्रिजी हो सकते हैं। दूसरा, आपके बाल झड़ सकते हैं और तीसरा आपके बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं। इन तमाम समस्याओं में चाय पत्ती का पानी आपके लिए काम आ सकता है। दरअसल, इसमें कैटेचिन (Catechin) नामक एक्टिव एंग्रीडिएंट होते हैं जो कि बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

चाय की पत्ती का पानी बालों में लगाने से क्या होता है-Tea leaves water for hair in hindi

1. सफेद बालों को रंगने में मददगार

चाय की पत्ती का पानी सफेद बालों को रंगने में मददगार है। दरअसल, ये न सिर्फ ये बालों में कोलेजन बूस्ट करके सफेद बालों की समस्या को कम करता है। बल्कि, ये बालों को रंगने में भी मदद करता है। बस आपको करना ये है कि कॉफी पाउडर में चाय का पानी मिला लें और फिर इसका पेस्ट बना कर बालों में लगाएं। दूसरा, आप मेहंदी में चायपत्ती का पानी मिलाकर लगा सकते हैं। ये इसकी रंगत निखारने के साथ बालों की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार है।

बासी चावल से अपने बालों में लाएं शाइन, जानें घर में केराटिन हेयर मास्क बनाने का तरीका

2. बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में चाय की पत्ती का पानी तेजी से मदद कर सकता है। आप 3-4 ब्लैक टी बैग्स, पानी और एक स्प्रे बोतल से ब्लैक टी हेयर स्प्रे बना सकते हैं। इससे अपने साफ स्कैल्प पर स्प्रे करें और बालों को गीला करें और 30-60 मिनट के लिए छोड़ दें। दरअसल, ये बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों का झड़ने से रोकता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर बालों की ग्रोथ (how to use tea water for hair growth) बढ़ाता है।

 tea_water_benefits

Image Source : SOCIAL
tea_water_benefits

फेशियल के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना चेहरे पर निखार की जगह हो जाएंगे दाने

3. बालों को शाइनी बनाने में मददगार

बालों को शाइनी बनाने में चाय की पत्ती का पानी कारगर तरीके से मददगार है। होता ये है कि ये आपके बालों की चमक बढ़ाने के साथ इसके टैक्सचर को बेहतर बनाता है। आप इसे एक प्रकार के कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको करना ये है कि चाय की पत्ती को उबाल लें और इसे छान कर रख लें। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे बालों में लगाएं। थोड़ी देर छोड़ दें और बालों को पानी से वॉश कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement