Friday, April 26, 2024
Advertisement

HydraFacial: हाइड्राफेशियल से सेलेब्रिटी जैसे आपकी भी त्वचा पर भी आएगा निखार, जाने इसके फायदे

HydraFacial: ग्लोइंग, चमकदार और जवां त्वचा के लिए आजकल लोग कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। चमकते, जवां चेहरे की इसी चाहत को पूरी करने के लिए हाइड्राफेशियल आजकल काफी चलन में है। सेलेब्रिटीज इसकी खासियतों पर फिदा होकर इसे यूज कर रहे हैं और अगर आप इसे ट्राई करना चाह रहे है तो इसके बारे में सब कुछ जानना जरूरी है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 01, 2022 12:49 IST
indiatv- India TV Hindi
हाइड्राफेशियल

HydraFacial: बॉलीवुड सेलेब्स के चमकदार लुक पर लाखों लोग फिदा होते हैं। वजह उनकी ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन है। जिस पर जाहिर तौर पर ये सितारे काफी मेहनत करते हैं। अगर आप भी फिल्मी सेलेब या सितारों की तरह ग्लोइंग लुक चाह रहे हैं तो नए जमाने का हाइड्राफेशियल कारगर साबित हो सकता है। चेहरे की रंगत और लुक को अपग्रेड करने वाला हाइड्राफेशियल काफी पॉपुलर हो गया है। ऐसे में इसके बारे में सब कुछ जानना चाहिए जो इस खबर में मिलेगा।

क्या है हाइड्राफेशियल

हाइड्राफेशियल दरअसल फेशियल का ही एक प्रोसेस है। इसमें पहले मशीन की मदद से चेहरे की डेड स्किन को साफ किया जाता है। इस प्रोसेस को एक्सफोलिएशन कहा जाता है। इसके बाद ग्लायकोलिक और सैलिसिलिक एसिड की पीलिंग का एक प्रोसेस होता है। इसके बाद तीसरे चरण में वेक्यूम एक्सट्रेक्शन के जरिए चेहरे को साफ करके स्किन का फेशियल होता है। चौथे और आखिरी चरण में सीरम से मसाज के जरिए एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के भीतर पहुंचाए जाते हैं। यानी कुल मिलाकर एक फेस के लिए पूरा ट्रीटमेंट, हाइड्राफेशियल के जरिए मिल सकता है।

हाइड्राफेशियल कैसे करता है काम

हाइड्राफेशियल एक तरह की हाइड्रा-डर्माब्रेशन प्रोसेस है। इससे चेहरे की स्किन और रंग पहले से बेहतर होने का दावा किया जाता है। आधे से एक घंटे की इस प्रोसेस में हाइड्राफेशियल से चेहरे को अच्छे से क्लीन किया जा सकता है। देखा जाए तो हाइड्राफेशियल का मूल काम चेहरे की डेड स्किन की कोशिकाओं को हटाने,स्किन को हाइड्रेट करने और उसकी रंगत निखारने का है। इस फेशियल से चेहरे पर लगभग एक हफ्ते तक नमी बरकरार रहती है। ये फेशियल किसी भी उम्र में करवाया जा सकता है। लेकिन अगर उम्र 25 साल से ज्यादा है तो इसका असर ज्यादा बेहतर दिखता है।

हाइड्राफेशियल के स्टेप्स

ये सबसे पहला स्टेप होता है, जिससे स्किन को एक्सफोलिएट किया जाता है। इसे स्किन से डेड स्किन को पूरी तरह से रिमूव कर दिया जाता है। ये वही डेड स्किन है जो चाहे अनचाहे आपकी त्वचा को कमजोर और बूढ़ा करती रहती है। एक्सफोलिएशन के बाद स्किन ग्लो करने लगती है और बंद पोर्स खुल जाते हैं। इसके बाद स्किन पर सेलिसिलिक एसिड पील फेस पैक लगाया जाता है। इससे चेहरे के पिम्पल्स और दाग-धब्बे चले जाते हैं। साथ ही इससे चेहरे को किसी तरह का नुकसान नहीं होता। आखिर स्टेप में सीरम के रूप में एंटी- ऑक्सीडेंट्स के साथ कई तरह के एसिड्स स्किन के अंदर पहुंचाए जाते हैं, जिससे फेस ग्लोइंग होता है और त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

हाइड्राफेशियल के फायदे

  1. हाइड्राफेशियल से स्किन के अंदर तक नमी पहुंचती है
  2. हाइड्राफेशियल से स्किन बाहर से ग्लोइंग बनती है
  3. हाइड्राफेशियल कराने से स्किन से डेड स्किन पूरी तरह से निकल जाती है
  4. हाइड्राफेशियल कराने के बाद स्किन ड्राई नहीं होती
  5. बढ़ती उम्र के साइन कम करने के लिए भी हाइड्राफेशियल फायदेमंद है

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement