Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

पैर हो गए हैं ड्राई तो घर में पायी जानेवाली इन चीज़ों से करें पेडीक्योर, मिनटों में दूर होगा रूखापन

आज हम आपको घर में मौजूद कुछ चीजों से पैर को सुंदर और मुलायम बनाए रखने का आसान सा तरीका बताते हैं। इससे एक तो आपके पैर की टैनिंग दूर हो जाएगी साथ ही आपके पैर वैसे ही हो जाएंगे जैसे पार्लर से पेडीक्योर करवाने के बाद चमकने लगते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 17, 2024 22:59 IST
Pedicure at home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pedicure at home

सर्दियों के मौसम में हमारे हाथ पैर बहुत जल्दी ड्राई हो जाते हैं। खासकर इस मौसम में हमारे पैरों की दुर्दशा हो जाती है।एड़ियां फटने लगती हैं, पैर हद से ज़्यादा ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में बिना पेडीक्योर कराए उनके हालत ठीक नहीं होती है। लेकिन आपक पार्लर जाकर पैसे नहीं खर्च करना चाहती तो घर पर ही अपने रूखे और ड्राई पैरों की बेहतरीन देखभाल कर सकती हैं। आज हम आपको घर में मौजूद कुछ चीजों से पैर को सुंदर और मुलायम बनाए रखने का आसान सा तरीका बताते हैं। इससे एक तो आपके पैर की टैनिंग दूर हो जाएगी साथ ही आपके पैर वैसे ही हो जाएंगे जैसे पार्लर से पेडीक्योर करवाने के बाद चमकने लगते हैं।

घर पर पेडीक्योर करने का आसान तरीका

सबसे पहले आप पैर के नाखूनों से नेल पॉलिश को साफ कर करिए। इसके बाद थोड़ा सा कॉफी पाउडर और शक्कर लें अब इसमें नारियल का तेल मिलाएं। अब इस स्क्रबर को करीब 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब दूसरी तरफ गर्म पानी कर लीजिए। पानी गर्म होने के बाद अब इसमें थोड़ा सा शैंपू डालें। अब इसमें अपने दोनों पैर डाल डालिए। पैर साफ करने वाले ब्रश से अपने पैरों, खास तौर पर एड़ियों को हल्के हाथ से ब्रश की सहायता से साफ करें। ऐसा करीब 5 से 10 मिनट तक करें। इसके बाद गर्म पानी से पैर को बाहर निकालें।

इसके बाद पैर फाइलर से नेल्स फाइल करें। अब उसके बाद अपने जो कॉफी और शक्कर का स्क्रबर बनाया है उसे अपने पैरों और एड़ियों को स्क्रब करें। कॉफी आपके पैर से डेड स्किन निकालने का काम करेगी तो वहीं नारियल तेल पैर को मुलायम और चिकना बनाएगा। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से पैर को धो लीजिए। इसके बाद साफ कपड़े से उन्हें पोंछ लें। इसके बाद पैर पर कोई भी मॉइस्चराइजर लगाइए। अब आप देखेंगे कि पैर पर वहीं निखार होगा जो पार्लर से पेडीक्योर करने पर आता है। 

इन कारणों से लिप्स होने लगते हैं ड्राई और काले, गुलाबी होंठों के लिए आज़माएं ये उपाय

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement