Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

क्या सुबह उठते ही चेहरा धोना चाहिए? जानें मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में किन बातों का रखें ध्यान

सुबह उठकर मुंह धोने की आदत हम सभी की रही है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये तरीका कितना सही है। क्या ऐसा करना और इस मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन फॉलो करना सही है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 12, 2023 7:56 IST
washing face after waking up- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL washing face after waking up

सुबह उठकर बहुत से लोगों की मुंह धोने की आदत होती है। लेकिन, इसे लेकर एक सवाल ये आता है कि ये आदत कितनी सही है। क्या सुबह उठकर ऐसा करना स्किन को कहीं नुकसान तो नहीं पहुंचाता। इसके अलावा फेस वॉश के लिए किस पानी का इस्तेमाल करना चाहिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे कि आपकी मॉर्निंग रूटीन में स्किन केयर को लेकर किन बातों का होना जरूरी है और ये कैसे काम करते हैं और क्या नहीं करना चाहिए।

क्या सुबह उठते ही चेहरा धोना चाहिए-Should I wash my face immediately after waking up

सुबह उठते ही चेहरा वॉश करना बेहद जरूरी है लेकिन, सिर्फ पानी से चेहरा धोना बहुत ज्यादा फायदेमंद नहीं है। आपको अपने चेहरे की क्लींजिंग के लिए किसी क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए जो कि आपके चेहरे के अंदर ऑयल ग्लैंड्स में जाकर सफाई करे। ये आपकी स्किन को अंदर से साफ करते हुए, पोर्स की क्लींनजिंग में मदद करता है। तो, सुबह उठने के बाद किसी कॉटन की मदद से आप अपने चेहरे की सफाई कर सकते हैं।

Winter Recipe: हलवा से लेकर पकोड़े तक, सर्दियों में इन 3 तरीकों से खाएं शकरकंदी

क्या गर्म पानी से मुंह धोना चाहिए? 

सुबह उठते ही अगर आप अपना चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। न ही बिलकुल ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। आपको करना ये है कि आप गुनगुने और मिक्सड तापमान वाले पानी का इस्तेमाल करें। पहले तो फेश वॉश लगाकर चेहरा साफ कर लें और फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें। ये तरीका आपकी स्किन को पूरी तरह से साफ करने में मददगार है। 

washing face

Image Source : SOCIAL
washing face

प्याज और काला तिल है झड़ते बालों का काल, ऐसे इस्तेमाल करने से गंजे सिर पर भी आने लगेंगे बाल

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में किन बातों का रखें ध्यान

अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि कभी भी हार्ड क्लींनजर से स्किन की सफाई न करें। दूसर, सुबह-सुबह स्किन पर विटामिन सी से भरपूर चीजों का इस्तेमाल न करें और न ही कोई एक्टिव इंग्रीडिएंट वाली चीजों का। कोशिश करें कि विटामिन ई वाले क्लींनजर से चेहरे को कॉटन पैड की मदद से साफ करें। फिर मसाज करें और स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement