Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Winter Recipe: हलवा से लेकर पकोड़े तक, सर्दियों में इन 3 तरीकों से खाएं शकरकंदी

Winter Recipe: सर्दियों में कुछ सब्जी और फल आपको बाजार में खूब मिलेंगे। इन्हीं में से एक है शकरकंदी जिसका सेवन आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। पर बहुत से लोगों को इसका टेस्ट पसंद नहीं होता और ऐसे ही लोगों के लिए इसकी ये खास रेसिपी हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 11, 2023 12:36 IST
sweet potato recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sweet potato recipe

Winter Recipe:  शकरकंदी इस मौसम में आपको खूब मिल जाएगी। पूरा बाजार इससे भरा रहता है और कुछ लोग इसे खूब खाना पसंद करते हैं।  लेकिन, कुछ लोगों को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है। जबकि मौसम और सेहत के लिहाज से हर किसी को इस मौसम में  इस गर्म फूड का सेवन करना चाहिए। तो, आज हम ऐसी ही कुछ रेसिपी ट्राई करेंगे जो  शकरकंदी से तो बना होता है लेकिन इसका टेस्ट बिलकुल  अलग और स्वादिष्ट होता है। तो, आइए जानते हैं सर्दियों में शकरकंदी खाने का तरीका।

सर्दियों में इन 3 तरीकों से खाएं शकरकंदी-Sweet potato recipe in hindi

1. शकरकंदी का हलवा

शकरकंदी का हलवा आप कई प्रकार से बना सकते हैं। लेकिन, सबसे आसान तरीका ये है कि आप इस उबाल लें, मैश कर लें और देसी घी में इसे डालकर भून लें। जब भूनते-भूनते ये एक ब्राउन टाइप कलर में आ जाए तो इसमें ऊपर से दूध मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से पकने दें और इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर पका लें। थोड़ी देर बाद इसमें हल्का सा चीनी मिलाएं और अच्छी तरह से पकाएं। गैस बंद करें और इसे सर्व करें।  

sweet potato halwa

Image Source : SOCIAL
sweet potato halwa

सुपरफूड ब्रोकोली और मशरूम का सूप पीने से सर्दियों में रहेंगे एनर्जी से भरपूर, जानें रेसिपी

2. शकरकंदी की खीर

शकरकंदी की खीर बहुत टेस्टी होती है। इसे आप बहुत जल्दी बना सकते हैं। आपको करना ये है कि शकरकंदी को उबालकर रख लें और फिर इसे दूध में पकाएं। इसे पकाने के बाद इसमें थोड़ा और दूध व केसर मिलाएं। ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालकर पकाएं। चीनी मिलाएं और फिर पकाएं। इसके बाद जब पूरी तरह से मिक्स हो जाए तो इसका सेवन करें। 

कड़ाके की ठंड में दवा से ज्यादा असरदार हैं ये 5 तरह के लड्डू, सारे दर्द और बीमारी हो जाएंगी छूमंतर

3. शकरकंदी के पकोड़े

शकरकंदी के पकोड़े आपने कभी खाए हैं।  अगर नहीं तो, आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। इसके लिए शकरकंदी को उबालकर मैश कर लें और फिर इसमें थोड़ा प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ता और बाकी मसाले मिला लें। नमक और सरसों तेल मिलाएं। अब बेसन मिलाकर सबको एक बार फिर मिलाएं, टिक्की बनाएं और इसे तेल में तल लें। तो, आप इन 3 शकरकंदी रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement