Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

ऑयली बालों के लिए घर में बनाएं ये 5 हेयर पैक, 1 बार में साफ होगा तेल

ऑयली बालों के लिए कौन सा हेयर पैक लगाना सही होगा? अगर ऐसा सवाल आपके मन में भी उठता है तो यहां हम आपको बताने वाले हैं ऑयली बालों के लिए 5 हेयर पैक की रेसिपी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: May 13, 2023 23:21 IST
hair pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hair pack for oily hair

गर्मी का मौसम अपने साथ कई स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में जहां स्किन रूखी होने लगती है वहीं बालों का भी बुरा हाल हो जाता है। गर्मियों में चलने वाली लू से बाल खराब होने लगते हैं और पसीने की वजह से जल्दी ही ऑयली दिखने लगते हैं। तेज धूप और पसीने के कारण बालों में एक्सेस ऑयल बनने लगता है जिससे डैंड्रफ की समस्या भी होती है। ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं 5 हेयर पैक की रेसिपी जिन्हें लगाकर आपके ऑयली बालों से तेल गायब हो जाएगा।

क्या ऑयली बालों पर हेयर पैक लगा सकते हैं? (Which pack is good for oily hair?)

लंबे बालों को हर दिन धोना आसान नहीं होता है लेकिन अगर गर्मी के मौसम में बाल नहीं धोएं तो बहुत जल्दी ऑयली दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में आपके बालों के लिए हेयर पैक बहुत काम की चीज साबित होगा। क्योंकि इससे आपके बाल तो चमकेंगे ही साथ ही साथ ऑयल वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक

ऑयली बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद साबित होती है। इस पैक को बनाने के लिए 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच मेथी का पाउडर मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिक्स करें और बालों पर 20 मिनट के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार लगाएं।

एलोवेरा जेल का हेयर पैक

ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आप फ्रेश एलोवेरा जेल में मेथी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं। इस पैक से डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

मेथी पाउडर का हेयर पैक

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 4 चम्मच मेथी पाउडर में दही डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटकर पैक को स्कैल्प पर लगाएं। करीब 20 से 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

केले का पैक

ऑयली बालों के लिए पके केले का पैक फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए केले को मैश करें और इसमें दही मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें।

अंडे का हेयर पैक

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 1 टेबलस्पून मेथी पाउडर में 1 अंडे का सफेद भाग मिक्स करें अब इसमें 2 टेबलस्पून दही मिलाएं। इस पैक को 30 से 40 मिनट बाद धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: 1 गिलास सत्तू कम कर सकता है आपका बढ़ता वजन, बस जानें सही समय और तरीका

क्या आप व्हाइट हेड्स से हैं परेशान? लगाएं फल और फलों से बनने वाले ये 3 स्क्रब

पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए? जान लें और फिर शुरू करें Running Exercise

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement