Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Summer Skin Care: गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन घरेलू फेस पैक का करें इस्तेमाल, जानिए बनाने का तरीका

चिलचिलाती गर्मी में त्वचा और चेहरा स्वाभाविक रूप से सुस्त और खराब होने लग जाता है। इस समय त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखाने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। तो इन घरेलू #FacePack का करें इस्तेमाल...

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: April 21, 2023 17:49 IST
Summer Skin Care try this homemade budget friendly facepack for clear and korean glowing skin tips h- India TV Hindi
Image Source : SUMMER SKIN CARE TIPS Homemade FacePack

Summer Skin Care: भारत में गर्मी का मौसम आम तौर पर मार्च से जून तक होता है जिसके दौरान तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है और मौसम काफी ज्यादा गर्म रहता है। यह साल का वह समय होता है जब त्वचा की समस्याएं जैसे सनबर्न, हीट रैशेस और एक्ने की समस्या सामने आने लगती हैं। इस समय त्वचा को काफी ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि गर्मियों में त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करना महत्वपूर्ण है जिसमें मुख्य रूप से धूप से सुरक्षा और खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है। यहां हम आपको गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ घरेलू फेस पैक बताने जा रहे हैं। जिससे गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहे।

1. शहद, दही और गुलाब जल का फेस पैक -

शहद, दही और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं (लगभग 1 बड़ा चम्मच), चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। पानी से धो लें। 

चिलचिलाती धूप कहीं झुलसा न दे आपका चेहरा, सनबर्न से बचाव के लिए अपनाएं ये Summer Skin Care Tips

2. ओट्स और बादाम फेस पैक
10 बादाम पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें, अगली सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। 1 बड़ा चम्मच ओट्स, 1 छोटा चम्मच शहद और आवश्यकतानुसार दही मिलाएं। पेस्ट बानने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। पानी से धो लें। 

3. पपीता और केले का फेस पैक
कुछ पपीते और केले को मैश करके मिला लें। अब इसमें थोड़ा शहद मिलाएं। पेस्ट बानने के लिए सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। पानी से धो लें। 

4. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर सूखने तक लगाएं और फिर पानी से धो लें।

लू से बचाती है कच्ची अमिया और पुदीने से बनने वाली ये देसी ड्रिंक, 1 गिलास भी है असरदार

5. तरबूज फेस मास्क
लगभग 2 बड़े चम्मच खीरे और तरबूज का रस लें और उसमें लगभग 1 चम्मच दूध पाउडर और दही मिलाएं। इसे एक स्मूथ पेस्ट में ब्लेंड करें। लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे ठंडे पानी से धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement