Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

सर्दियों हो जाएंगी खुशगवार जब ऐसे रखेंगे स्किन का ख्याल, ड्राई और डल स्किन का हो जाएगा काम तमाम

सर्दियों में त्वचा का रूखा या शुष्क होना एक आम समस्या है। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 01, 2023 6:00 IST
winter skin care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL winter skin care

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को रूखी त्वचा की शिकायत होती है। इस मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है और यही शुष्क हवा हमारी त्वचा से भी नमी छीन लेती है। इसलिए सर्दियों में हमें अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

  • गर्म पानी से नहाना अवॉइड करें: गर्म पानी से नहाने की वजह से त्वचा की नमी कम हो जाती है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं। चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल करने के बजाय हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।
  • फटी- ड्राई त्वचा के लिए दूध की मलाई : फटी त्वचा को ठीक करने के लिए दूध की मलाई एक बेहतर विकल्प है। रात में सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और मलाई त्वचा पर एक लेयर तैयार कर देती है, जो इसे फटने से बचाती है। साथ ही त्वचा फटने से होने वाली जलन भी मलाई लगाने से शांत हो सकती है।
  • होठों पर लगाएं पेट्रोलियम जेली: सर्दियों में होठों के फटने की शिकायत भी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए दिन में दो से तीन बाद होठों पर पेट्रोलियम जेली या कोई लिप बाम लगाएं। रात को सोते वक़्त होठों की नमी बरक़रार रखने के लिए घी या दूध की मलाई लगाएं।
  • खूब पानी पिएं: ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग कम पानी पीते हैं। इससे स्किन पर असर होता है और वो ड्राई होने लगती है। इसलिए पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं। सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। 
  • नारियल तेल लगाएं : नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें और बाद में नहा लें, त्वचा रूखी नहीं होगी। आप चाहें तो नहाने के बाद भी इसे लगा सकते हैं। 
  • मौसमी-सब्जियों और फल खाएं : पालक, टमाटर, गोभी, पपीता, अंगूर, संतरा आदि मौसमी सब्जी और फलों का सेवन करें। विटामिन सी से भरपूर फीड्स स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। 

मेथी के पराठे में मिला दें ये एक चीज़, स्वाद हो जाएगा कुलचे जैसा; हर कोई मांग कर खाएगा

मेकअप हटाने के लिए कैमिकल रिमूवर की जगह करें इन चीज़ों का इस्तेमाल, स्किन तुरंत हो जाएगी साफ़; नहीं होंगे कभी मुंहासे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement