Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Egg Face Pack: ग्लोइंग एंड स्पॉटलेस स्किन के लिए घर पर बनाएं अंडे के छिलके का फेस पैक

Egg Face Pack: अंडे के छिलके में कैल्शियम, विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं। फ्लालेस स्किन पाने के लिए आप अंडे के छिलकों को फेंकने के बजाय घर पर ही इससे फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: December 03, 2022 17:45 IST
lifestyle- India TV Hindi
Image Source : SOURCED अंडे के छिलके का फेस पैक

Egg Face Pack: संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, यह लाइन तो आपने अक्सर सुनी ही होगी, लेकिन क्या आप अंडे खाने के बाद इसके छिलकों को फेंक देते हैं? अगर हां तो आप बड़ी गलती करते हैं, क्योंकि अंडे के छिलके से घर पर ही हम शानदार फेस पैक तैयार करके अपनी बेजान और टैन हुई स्क्रीन को बेदाग, चमकदार और निखरी हुई बना सकते हैं। जी हां, अंडे के छिलकों में कई तत्व मौजूद होते हैं, जो चेहरे की स्किन से झाइयां, झुर्रियां, पिंपल्स इत्यादि को दूर करने में काफी मददगार होते हैं। आप एग शेल्स के माध्यम से एक जानदार फेस पैक तैयार करके अपनी स्किन को फ्लालेस बना सकते हैं।

टैनिंग के लिए फेसपैक

इस फेसपैक को बनाने के अंडे की सफेदी, अंडे के छिलकों का पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस की आवश्यकता होती है। शहद और नींबू के रस को एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर में अंडे की सफेदी और इसके छिलकों के पाउडर को डालें। अब ये पेस्ट रेडी हो चुका है, जिसे अब अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ऐसे ही लगा रहने दें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो दिन दोहरा कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: बैठे-बैठे मोटापा बढ़ा देंगी आपकी ये 5 गंदी आदतें, आज ही जानें और करें बदलाव

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 

इस फेसपैक को बनाने के लिए दही और अंडे के सफेद भाग और अंडे के छिलकों के पाउडर की जरूरत होती है। इसे तैयार करने के लिए एक टी स्पून शहद, एक टी स्पून दही,  और खीरे का जूस  मिक्स कर लें। फिर इसमें अंडे की सफेदी और इसके छिलकों के पाउडर को डालकर अच्छी तरीके से फेंट लें। अब इस तैयार लेप को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धोने के बाद फेस पर मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करें।

Bathing After Eating Food: खाने के बाद तुरंत नहाने के लिए क्यों मना किया जाता है, जानें कारण

दाग धब्बों को दूर करेगा ये फेस पैक

स्टेप-1

इसे बनाने के लिए शहद,  दूध, गुलाब जल, बेसन, गेंदे के फूल का रस, अंडे के छिलके का चूर्ण और अंडे का सफेद भाग जैसी सामग्री की आवश्यकता होती है। एक कटोरी में अंडे के सफेद भाग को निकालें। इसके बाद इसे फोम के रूप में बनने तक फेंटे, जब तक कि झाग न निकल जाए। 

सर्दियों में बालों में मेहंदी लगाना कहीं कर न दे बीमार! इन बातों का रखें ध्यान

स्टेप-2

वहीं, एक दूसरी कटोरी में एक चम्मच एगशेल के पाउडर में थोड़ी मात्रा में गुलाब जल डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें दूध, शहद, बेसन, अंडे के सफेद को भी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आखिरी में एक गेंदे के फूल के रस को मिला दें और फिर इस पेस्ट को 5 से 7 मिनट तक रख दें। अब इस फेसपैक को चेहरे समेत गर्दन पर भी अप्लाई करें। जब ये ड़्राई हो जाए तो हल्के गुनगुने पानी अपने चेहरे को धो लीजिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement