Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मेकअप रिमूव करने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे, स्किन रहेगी हेल्दी और ग्लोइंग

मेकअप करने के बाद रात में सोने से पहले इस हटाना भी जरूरी होता है। मेकअप रिमूव करने के लिए आप केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट की बजाय होममेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 15, 2023 16:32 IST
Homemade Makeup- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Homemade Makeup

महिलाओं की ज़िंदगी में मेकअप एक ज़रूरी हिस्सा है। मेकअप से हम आसानी से चेहरे की खामियां छिपा लेते हैं। हालांकि, मेकअप का इस्तेमाल तभी करना चाहिए, जब इसकी बहुत ज़्यादा ज़रूरत हो। इसका इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए। जैसे कि डार्क सर्कल के लिए कोई कंसीलर का इस्तेमाल करता है। लेकिन, जैसे ही आप कंसीलर का इस्तेमाल करते हैं, तो हर बार डार्क सर्कल को छिपाने के लिए आप कंसीलर इस्तेमाल करने लगते हैं। यह आपकी आदत बन जाती है। नकली कॉस्मेटिक्स ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं और इनके साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं। जितना ज़रूरी मेकअप लगाना है, उतना ही जरूरी मेक अप लगाने के बाद हर दिन उसे सही तरीके से हटाना भी है। ऐसे में इन घरेलू नुस्खों की मदद से भी आप मेकअप हटा सकते हैं। ताकि केमिकल से स्किन को बचाया जा सके। आइए, जानते हैं इन आसान मेक अप रिमूवल के बारे में।

ओट्स से हटाएं मेकअप

ओट के साथ दही, बादाम का पाउडर और दही को मिलाएं। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गले पर लगाएं। इसे लगाते वक्त चेहरे को मसाज और रब करें। इसके बाद, हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें और चेहरे पर ठंडा पानी छिड़कें।

सर्दियों में फटे होंठों और बेजान बालों के लिए देसी घी है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

संतरे के पील से हटाएं मेकअप

ऑर्गेनिक कोकोनट ऑइल में थोड़ा संतरे का पील और लॅवेंडर ऑइल की कुछ बूंदें डालें। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गले पर लगाएं। इसके बाद, हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें और चेहरे पर ठंडा पानी छिडकें।

ये चार सुपरफूड आपके बेजान रूखे बालों में भरेंगे जान, स्किन का भी रखेंगे ख़ास ख्याल

मेकअप टूल्स को करें हमेशा साफ़

स्पॉन्ज, पाउडर पफ़ और स्पेशल ऐप्लिकेटर की टाइम-टाइम पर साफ़-सफाई करते रहें। बॅक्टीरिया और दूसरी तरह की गंदगी हटाने के लिए हल्के गर्म और किसी भी फेस वॉश का इस्तेमाल करें। 

आखिरी, लेकिन सबसे ज़रूरी बात नकली कॉस्मेटिक्स से दूर रहें। ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें जिनकी एक्सपायरी डेट निकल चुकी हो।

ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने में कमल के फूल का फेशियल है बेहद असरदार, लगाते ही शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement