Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में फटे होंठों और बेजान बालों के लिए देसी घी है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

देसी घी सिर्फ खाने में ही असरदार नहीं है, बल्कि इसके इस्तेमाल से बालों और स्किन को कई फायदे भी मिलते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 14, 2023 22:47 IST
Desi ghee- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Desi ghee

देसी घी हर किसी के किचन में पाई जाती है। घी के तड़के से पूरा किचन महक जाता है। इसकी ज़रा सी मौजूदगी खाने को स्वादिष्ट बना देती है। लेकिन घी सिर्फ खाने में ही असरदार नहीं है, बल्कि इससे कई फायदे भी मिलते हैं। दादी-नानी के नुस्खों को आज़माने वाले लोग आज भी देसी घी को बालों और त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल करते हैं। हम आपको बता दें कि चेहरे और बालों को चमकदार बनाने के साथ-साथ घी पिगमेंटेशन भी दूर करता है। साल 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, गाय का घी शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। इसे आयुर्वेद में अमृत माना जाता है। आज हम आपको घी से त्वचा और बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

देसी घी से मिलने वाले फायदे

  1. ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर घी फ्री रेडिकल्स हटाता है। यह स्किन को नरिश कर उसे कोमल और चमकदार बनाता है। साथ ही इसमें प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है जिससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है। 
  2. सर्दियों में लोगों के होंठ बहुत ज़्यादा फटते हैं। ऐसे में आप घी को का इस्तेमाल करें। घी को आप किसी भी समय लगा कस्ते हैं। इसे लगाने से आपके होंठ मुलायम होंगे। इसलिए यह फटे होठों के लिए भी बेहतरीन है।
  3. हमारी दादी-नानी अक्सर हेल्दी बालों के लिए घी का इस्तेमाल करती हैं। घी में मौजूद विटामिन ए और ई बालों को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।  साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट टॉक्सिन्स को होते हैं जो बालों को फ्रिजी बनाते हैं।

ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने में कमल के फूल का फेशियल है बेहद असरदार, लगाते ही शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन

ऐसे लगाएं घी

देसी घी को आप अपनी स्किन या बालों पर सीधा लगा सकते हैं। इसे लगाने के बाद मसाज करें। साथ ही आप अपने घर में इसका फेस मास्क, लिप बाम और हेयर मास्क भी बना सकते हैं।

इन वजहों से होती हैं होठों के आसपास की स्किन डार्क, एक्सपर्ट से जानें इससे बचाव के उपाय

ये चार सुपरफूड आपके बेजान रूखे बालों में भरेंगे जान, स्किन का भी रखेंगे ख़ास ख्याल

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement