Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस मौसम में भी नारियल तेल लगाना सही है? जानें सर्दियों में बालों में कौन सा तेल लगाएं

Winter hair oil: सर्दियों में बालों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। स्थिति ऐसी है हर दिन बालों की केयर करना जरूरी है। ऐसे में एक सवाल ये है कि सर्दियों में बालों में कौन सा तेल लगाएं। क्या नारियल तेल का इस्तेमाल फायदेमंद है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 26, 2023 10:57 IST
winter_hair_oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL winter_hair_oil

Winter hair oil: सर्दियों में भी बालों में तेल लगाना जरूरी है। ऐसा इसलिए कि तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और ये ड्राईनेस को कम करता है जिसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या नहीं होती। साथ ही सर्दियों में स्कैल्प इंफेक्शन का भी खतरा ज्यादा होता है जिसे तेल लगातार कम किया जा सकता है।  लेकिन, सवाल ये है कि सर्दियों में आप बालों में कौन सा तेल लगाएं। क्या नारियल तेल लगाना बालों के लिए अच्छा है। ये इसे लगाना बालों की कई समस्याओं को बढ़ा सकता है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

इस मौसम में भी नारियल तेल लगाना सही है?

सदियों मे बालों में नारियल तेल लगाना सही नहीं है। ऐसा इसलिए कि इस तेल के कण मोटे होते हैं और स्कैल्प को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा ये बालों में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकता है। ये आपके स्कैल्प पर जम सकता है और आसानी से साफ नहीं होता है और इसकी वजह से स्कैल्फ इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही बालो में बार-बार चपड़ी वाले डैंड्रफ भी हो सकते हैं। 

कैसे डालें सुबह जल्दी उठने की आदत? जानें बिना अलार्म के जागने के टिप्स

इतना ही नहीं नारियल तेल लगाने के बाद बालों को वॉश करना आसान नहीं होता है। अगर आप बालों को वॉश भी कर लें तो बालों में ऑयलेनस बनी रहती है और बाल व स्कैल्प ऑयली नजर आते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने बालों में ये तेल न लगाएं।

coconut_oil

Image Source : SOCIAL
coconut_oil

न्‍यू ईयर पर कर रहे हैं हाउस पार्टी? झटपट बनाएं ये स्‍नैक्‍स, उंगलियां चाटते रह जाएंगे गेस्‍ट

सर्दियों में बालों में कौन सा तेल लगाएं?

सर्दियों में बालों में आपको कोई हल्का तेल लगाना चाहिए। जैसे कि बादाम का तेल लगाएं या फिर तिल का तेल लगाएं। ऐसा करना बालों की बनावट को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। जहां ये बालों को पोषण पहुंचता है वहीं इसकी ड्राईनेस को कम करता है। ये दोमुंहे बालों की समस्या को कम करता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। तो, बस अपने बालों में आप इन दो तेल को लगाएं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement