Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सफेद बाल वालों के लिए बड़े काम की चीज है लोहे की कढ़ाई, ऐसे करें इस्तेमाल

White hair remedies: सफेद बालों की समस्या में लोहे की कढ़ाई कई प्रकार से आपके काम आ सकती है। आइए, जानते हैं कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 17, 2023 19:09 IST
black_hair_remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK black_hair_remedy

White hair remedies: सफेद बालों की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे लोग दुनियाभर की ऐसी चीजें खोजते हैं जो कि बालों को तेजी से काला करने में मदद करे। लेकिन, आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताएंगे आपको ये सुन कर थोड़ी हैरानी हो सकती है। जी हां, दरअसल आज हम बात लोहे की कढ़ाई की करेंगे जिसके इस्तेमाल कर आप बालों को काला करने वाले कई प्रकार के लेप तैयार कर ,सकते हैं। खास बात ये है कि इसका असर आप लंबे समय में देख सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

काले बालों के लिए लोहे की कढ़ाई के इस्तेमाल का तरीका और फायदे-Benefits of using iron kadai for grey hair

1. लोहे की कढ़ाई में भिगो कर लगाएं मेंहदी

बालों को काला करने के लिए आप लोहे की कढ़ाई में मेंहदी भिगोकर रख सकते हैं। दरअसल, ये तरीका बालों को तेजी से काला करने में मदद कर सकता है। दरअसल, इस कढ़ाई के इस्तेमाल का एक फायदा ये है कि इसमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है। जब आप लोहे की कढ़ाई में इसे भिगोकर रखते हैं तो ये मेहंदी काली हो जाती है जो कि बालों को काला करने में मदद कर सकती है। 

अंगूर की तासीर गर्म होती है या ठंडी? खाने से पहले जानें इसे कब और कौन से विटामिन के लिए खाएं

2. लोहे की कढ़ाई में बनाएं भृंगराज और आंवला लेप

लोहे की कढ़ाई में बना भृंगराज और आंवला लेप आपके सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ये नुस्खा सदियों पुराना है। होता ये है कि जब आप लोहे की कढ़ाई में बना भृंगराज और आंवला अपने बालों में लगाते हैं तो ये आपके बालों को तेजी से काला करने में मदद करता है। साथ ही इससे बालों का टैक्सचर भी सही रहता है और आपको हेल्दी बाल पाने में भी मदद मिलती है।

using iron kadai for hair

Image Source : FREEPIK
using iron kadai for hair

क्या आप भी हैं सेब खाने के शौकीन? अगर हां तो भूल कर भी न करें ये काम

बता दें कि ये तरीका आपके बालों के लिए काफी कारगर हो सकता है। क्योंकि लोहे की कढ़ाई में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो कि आपके बालों को अंदर से काला करने में मदद करता है। साथ ही ये बालों को मजबूती देने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार है। तो, इन तमाम फायदे के लिए आप लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement