Friday, May 10, 2024
Advertisement

क्या आप भी हैं सेब खाने के शौकीन? अगर हां तो भूल कर भी न करें ये काम

Apples in fridge: कुछ लोगों को सेब खाना इतना पसंद होता है कि वे किलो भर सेब खरीद कर अपने फ्रिज में रख लेते हैं। लेकिन, क्या ये तरीका सेहत के लिए भी फायदेमंद है। आइए, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 17, 2023 18:23 IST
apple_in_fridge- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK apple_in_fridge

Apples in fridge: क्या आपको सेब खाना बहुत पसंद है और इसलिए आप किलो भर सेब खरीद कर फ्रिज में डाल लेते हैं। तो, ये तरीका आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। जी हां, क्योंकि फ्रिज में सेब रखना एक गलती है जो कि अक्सर लोग करते हैं। इससे सिर्फ सेब के कुछ न्यूट्रीएंट्स का नुकसान ही नहीं होता बल्कि, ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। कैस, जानते हैं। साथ ही ये भी जानेंगे कि सेब कहां स्टोर करना चाहिए और कैसे स्टोर करना चाहिए।

क्या सेब को फ्रिज में रख सकते हैं-Why should you not put apples in the fridge?

सेब में फ्रिज रखने से असल में आप इसके स्वाद के साथ इसके गुणों का भी नुकसान करते हैं। दरअसल, सेब में प्रोपिल एसीटेट (propyl acetate) होता है और जब आप फ्रिज में इसे डालते हैं तो ये बढ़ने लगता है। ये इसके स्वाद को खराब कर देता है और कई बार इसके अपने एंटीऑक्सीडेंट्स का भी नुकसान कर देता है। इसके अलावा फ्रिज में सेब रखना इसके फ्लेवोनोइड्स का भी नुकसान कर देता है। साथ, ही कई बार अंदर फर्मेंटेशन का प्रोसेस भी शुरू होने लगता है। इसलिए इन भूल को करने से बचें। 

apple

Image Source : FREEPIK
apple

अंगूर की तासीर गर्म होती है या ठंडी? खाने से पहले जानें इसे कब और कौन से विटामिन के लिए खाएं

सेब को फ्रिज में कैसे स्टोर करें-How to store apples in fridge

सेब को फ्रिज में पहले स्टोर न करें। दूसरा अगर आप फ्रिज में रख रहे हैं को 6 दिन से ज्यादा न रखें। दूसरा इसको किसी पेपर में या कपड़े में डाल कर रखें। साथ ही कटे सेबों को भूरा होने से बचाने के लिए नींबू के रस में टॉस करें, फिर उन्हें सुखा लें। फिर आप रात भर कटे हुए सेब, या पूरे सेब को फ्लैश फ्रीज कर सकते हैं। इसके अलावा इसे फ्रीजर बैग में रखें।

बस 1 खीरा दूर कर सकता है शरीर की कई समस्याएं, जानें इसे रोज खाने के चार फायदे

सेब को स्टोर करने के लिए क्या करना चाहिए-How to store apples

सेब को स्टोर करने के लिए पहले तो इसे खुली हवा में नॉर्मल रूम टेंपरेचर पर रख लें। इसके अलावा आप इसे पेपर बैग में भी रख सकते हैं लेकिन, ये बस  1 या 2 के लिए ही सही है। पर इन सब में सबसे अच्छा तरीका ये है कि उतना ही सेब खरीदें जितना खाना है और ज्यादा सेब स्टोर करके न रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement