Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बस 1 खीरा दूर कर सकता है शरीर की कई समस्याएं, जानें इसे रोज खाने के चार फायदे

खीरा खाने के फायदे: खीरा जीरो कैलोरी और जीरो फैट वाला फूड है जो कि आपके पेट को ठंडा रखने के साथ शरीर को कई प्रकार के लाभ पहुंचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 17, 2023 16:11 IST
 benefits of eating one cucumber a day - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK benefits of eating one cucumber a day

रोज 1 खीरा खाने के फायदे: खीरे में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। ये एक ऐसी सब्जी है जिसमें फाइबर, विटामिन ए, के और कई प्रकार के मिनरल्स होते हैं। साथ ही खीरा उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो कि वेट लॉस करना चाहते हैं या फिर पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं। लेकिन, कई अन्य कारण भी हैं जिनकी वजह से रोज 1 खीरा खाने आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (What happens if you eat cucumber everyday) हो सकता है। कैसे, जानते हैं। 

रोज 1 खीरा खाने के फायदे-benefits of eating one cucumber a day in hindi

1. पैरों में जलन नहीं होती-Cucumber for burning sensation in legs

रोज एक खीरा खाना आपको पैरों में जलन और दर्द से बचा सकती है। दरअसल, ये समस्या अक्सर तब होती है जब शरीर में पानी की कमी रहती है। खीरे में 90 प्रतिशत तक पानी होता है जो कि शरीर को लंबे समय हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। 

खाने के बाद अगर आप भी जाते हैं बार-बार पेशाब, तो इस समस्या को न करें इग्नोर वरना इन साइलेंट बीमरियों के हो जाएंगे शिकार

2. नहीं होगी एसिडिटी की समस्या-Cucumber for acidity

रोज 1 खीरा खाना आपको एसिडिटी और बदहजमी की समस्या से बचा सकता है। दरअसल, इसका पीएच बेसिक नेचर का होता है जो कि आपके पेट को ठंडा करता है। जिससे एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होती है। साथ ही ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती।

 acidity

Image Source : FREEPIK
acidity

3. चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है खीरा-Cucumber for glowing skin

रोज 1 खीरा खाना आपकी स्किन का ग्लो बढ़ा सकता है। दरअसल, इसका पानी चेहरे को डिटॉक्स करता है और दूसरा स्किन में एक्ने जैसी समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण चेहरे में सूजन को कम करता है और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। 

शुगर के मरीज भी खा सकते हैं मीठा, बस रखना होगा इन बातों का ख्याल

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद है खीरा-Cucumber for healthy bones

हड्डियों की सेहत के लिए भी रोजाना एक खीरा खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, इसमें विटामिन K होता है। ये कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है और हड्डियों को अंदर से मदबूत बनाने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रोज 1 खीरा खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement