Sunday, May 05, 2024
Advertisement

खाने के बाद अगर आप भी जाते हैं बार-बार पेशाब, तो इस समस्या को न करें इग्नोर वरना इन साइलेंट बीमरियों के हो जाएंगे शिकार

बार-बार पेशाब आना, पेशाब में जलन होना, पेशाब करते वक्त पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसे लक्षण दिखें, तो लोगों को सावधान होने की जरूरत होती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 17, 2023 13:25 IST
urine - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK urine

अक्सर लोगों को खाने के बाद पेशाब आ जाती है जो बेहद सामान्य ही। लेकिन रोज़ाना खाने के तुरंत बाद पेशाब होना, पेशाब में जलन होना, पेशाब करते वक्त पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसे लक्षण सामान्य नहीं हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आप तुरंत सावधान हो जाएं। दरअसल, पेशाब को लेकर कई संकेत मिलते हैं। पेशाब से जुड़ी बीमारियां का अगर सही समय पर पता चल जाए, तो कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो जरूरी नहीं है कि खाने के तुरंत बाद पेशाब जाना किसी बीमारी का संकेत हो। लेकिन ऐसा बार बार होना कई गंभीर समस्या का कारण बनता है। किडनी, प्रोस्टेट, डायबिटीज या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। आपको बता दें जब आपकी बॉडी में शुगर ज़्यादा हो जाता है तब भी खाने के बाद पेशाब जाने की जरूरत ज़्यादा पड़ती है। मीठा खाने से यूरिन में एसिड लेवल बढ़ता है और यूरिन का प्रोडक्शन ज़्यादा होने लगता है।

कैसे करें बीमारियों की पहचान?

ज्यादा मीठी वाली डाइट लेने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे शरीर में बनने वाली पेशाब की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में खाने के बाद पेशाब जाना नॉर्मल होता है। लेकिन अगर आप कोई भी हलकी फुलकी चीज़ खा पी रहे हैं और तब भी आपको पेशाब लग जा रही है तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप दिन में 7-8 बार से ज्यादा पेशाब करने जाते हैं, तो यह डायबिटीज, प्रोस्टेट या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर कर देती है इस चीज की चटनी, दिल के मरीजों को कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

ज़्यादा पेशाब होना है इन बीमारियों के लक्षण

  1. प्रोस्टेट का बढ़ना 
  2. पेल्विक मसल्स का कमजोर होना 
  3. किडनी इंफेक्शन या किडनी स्टोन
  4. टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज
  5. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन
  6. लिक्विड डाइट का सेवन

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इस समय इलायची का सेवन करने से बढ़ती है पुरुषों की ताकत, इन समस्याओं में भी है बेहद कारगर

ये बैक्टीरिया करते हैं पेट की गंदगी का जड़ से सफाया और डाइजेशन को दुरुस्त, जानें किन सुपरफूड के सेवन से बढ़ेगी इनकी संख्या

खर्राटों की शोर से हैं परेशान? बाबा रामदेव के इन योग उपायों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement