Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ये बैक्टीरिया करते हैं पेट की गंदगी का जड़ से सफाया और डाइजेशन को दुरुस्त, जानें किन सुपरफूड के सेवन से बढ़ेगी इनकी संख्या

देश में 100 में से 99 लोग गैस-एसिडिटी और इनडायजेशन की परेशानी झेल रहे हैं। उपर से लिवर पर हुई एक ताज़ा स्टडी ने लोगों में इनडायजेशन का खतरा और बढ़ा दिया है। यानि घूम फिरकर असर पेट पर ही पड़ रहा है,

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 16, 2023 10:25 IST
healthy foods- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK healthy foods

खाना खाने के बाद हमारी आंत में इनका समावेश होता है, जिससे हमारी बॉडी को बेहतरीन प्रोटीन मिलता है। हमारे भोजन को पचाने में आंत में मौजूद बैक्टीरिया बहुत अहम रोल निभाते हैं। इसलिए हम इसे गुड बैक्टीरिया कहते हैं। शरीर में पाचन सही हो और बॉडी को पोषक तत्व मिले, इसलिए आंतों  में गुड बैक्टीरिया का अच्छी संख्या में होना जरूरी है। दरअसल, देश में 100 में से 99 लोग गैस-एसिडिटी और इनडायजेशन की परेशानी झेल रहे हैं। उपर से लिवर पर हुई एक ताज़ा स्टडी ने लोगों में इनडायजेशन का खतरा और बढ़ा दिया है। यानि घूम फिरकर असर पेट पर ही पड़ रहा है।

ऐसा माना जाता है कि आंत में 40 ट्रिलियन बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके खाने को पचाने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूड ऐसे होते हैं जिनसे आंत के इन बैक्टीरिया को बहुत ज़्यादा नुकसान होता है। जिससे पाचन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां सामने आती है। इसलिए हमें ऐसे फूड का सेवन करना चाहिए जो इन बैक्टीरिया की संख्या को घटने न दें। दरअसल, अतड़ी में गट माइक्रोब्स की संख्या को बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के फूड्स का सेवन बेहतर होता है। ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि बेहतरीन डाइजेशन और आंत के अच्छे बैक्टीरिया की संख्या कम न हो इसलिए आप किन फूड्स का सेवन करें।

होल ग्रेन्स

साबुत अनाज ऑवरऑल हेल्थ के लिए बेहतरीन डाइट है। इसमें सॉल्यूबल डाइट्री फाइबर ज्यादा होता है जो आंत की बैक्टीरिया के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बैक्टीरिया की वृद्धि होती है। साबुत अनाज का मतलब है कि ज्वार, बाजरा, चना, मूंग आदि। इन्हें पानी में भिगाकर अंकुरित कर सेवन करने से बहुत फायदा होता है।

फूलगोभी

फूलगोभी आंत की बैक्टीरिया के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें फाइबर के अलावा कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंत की बैक्टीरिया को बढ़ाने में मददगार है। फूलगोभी में कैंसररोधी तत्व भी पाए जाते हैं।

सेब

सेब के साथ-साथ ब्लूबेरी, बादाम और पिश्ता बायोफिडोबैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बायोफिडोबैक्टीरिया इंसान के लिए बहुत ही फायदेमंद बैक्टीरिया है जो आंत में सूजन को होने नहीं देता जिससे कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

फर्मेंटेड फूड

फर्मेटेंड फूड का मतलब है छाछ, बटर,दही, किमची, आदि को प्रोबायोटिक कहते हैं। इन चीजों में पहले से ही गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आंत में जाकर लाभदायक बैक्टीरिया की संख्या में इजाफा करते हैं। इनमें लैक्टोबेसिल नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जो इंसान के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

प्लांट बेस्ड डाइट

आंत के लिए प्लांट बेस्ड डाइट बहुत ही फायदेमंद होती है। ये आंत में कई तरह के बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि प्लांट बेस्ड डाइट से गट माइक्रोब्स हेल्दी होता है। प्लांट बेस्ड डाइट में साबुत अनाज, दालें, मटर, फल, ड्राई फ्रूट आदि आते हैं।

इस समय इलायची का सेवन करने से बढ़ती है पुरुषों की ताकत, इन समस्याओं में भी है बेहद कारगर

कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर कर देती है इस चीज की चटनी, दिल के मरीजों को कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

सीज़नल बीमारियों से बढ़ रही लोगों की तादाद, बाबा रामदेव से जानें इसका आयुर्वेदिक उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement