सफेद जूते हो गए हैं गंदे? आसानी से वापस आ जाएगी रौनक, बस करना होगा ये काम

हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपने सफेद जूतों की चमक वापस ला सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 04, 2022 20:02 IST
सफेद जूते साफ करने के टिप्स- India TV Hindi News
Image Source : PIXABAY सफेद जूते साफ करने के टिप्स

Highlights

  • सफेद स्नीकर को चमकाने के लिए नेल पेंट रिमूवर बड़े काम की चीज है।
  • दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट आपके सफेद स्नीकर्स को भी चमका सकता है।
  • नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो सफेद स्नीकर्स को अच्छे से साफ कर देता है

सफेद स्नीकर्स और जूते आजकल ट्रेंड में हैं, गर्मियों के मौसम में वैसे भी सफेद अच्छा लगता है। वहीं स्कूल में भी बच्चों को एक दिन वाइट शूज पहनकर जाना होता है। सफेद जूते जितने सुंदर लगते हैं उतना ही मुश्किल होता है इन्हें चमकाना। एक बार सफेद जूते गंदे हो गये तो पहले जैसी चमक लाना तो असंभव लगता है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपने सफेद जूतों की चमक वापस ला सकते हैं।

सफेद जूते और स्नीकर्स चमकाने के आसान उपाय

टूथपेस्ट 

जी हां, आपके सफेद दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट आपके सफेद स्नीकर्स को भी चमका सकता है। इसके लिए जूतों को पहले गीले कपड़े से साफ करें और अब दाग धब्बों पर टूथपेस्ट लगा दें। अब टूथपेस्ट के ब्रश से जूतों को साफ करें। ध्यान रहें जूतों को चमकाने के लिए जेल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना है। 

विनेगर और बेकिंग सोडा

विनेगर और बेकिंग सोडा से जूते चमकाने पर वो पहले जैसे सफेद तो हो ही जाते हैं, साथ एंटीबैक्टिरियल होने की वजह से जूते अच्छे से साफ हो जाते हैं और जूतों से बदबू भी चली जाती है। इसके लिए आधे कप विनेगर में एक चौथाई बेकिंग सोडा मिला लें और इस मिश्रण को जूतों पर रगड़ें, आधे घंटे तक जूतों को सुखाएं और फिर धो दें।

नेल पेंट रिमूवर

सफेद स्नीकर को चमकाने के लिए नेल पेंट रिमूवर बड़े काम की चीज है। नेल पेंट रिमूवर में रुई को भिगो दें और स्नीकर में पड़े दाग-धब्बों पर लगाएं। इससे आसानी से दाग निकल जाएंगे। इसके बाद इसे साबुन से धो दें, आपके जूते पहले जैसे चमकने लगेंगे।

नींबू का रस 

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो सफेद स्नीकर्स को अच्छे से साफ कर देता है और ये बदबू भी गायब कर देता है। इसके लिए नींबू का रस ठंडे पानी में मिला लें और एक कपड़े से दाग धब्बों वाली जगह लगा दें, इससे जूते चमकदार हो जाएंगे और सारे दाग चले जाएंगे।

Mother's Day 2022: मदर्स डे पर अपनी मां के साथ करें परफेक्ट डेट का प्लान

चाणक्य नीति: ये 3 काम करने के तुरंत बाद करना चाहिए स्नान, वरना होंगे कई नुकसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन