Monday, April 29, 2024
Advertisement

तपती धूप झुलसा न दे आपकी त्वचा, बचाव के लिए चेहरे पर लगाएं ये ठंडी मिट्टी

Multani mitti in summer: गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी लगाना, त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं इसे बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 12, 2023 9:57 IST
multani mitti benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK multani mitti benefits

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय: पारा तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आ सकता है। आपकी स्किन धूप लगने की वजह से लाल हो कर जल सकती है। साथ ही ये आपकी स्किन को ड्राई कर सकती है। ऐसी स्थिति में मुल्तानी मिट्टी लगना आपके लिए कुछ कारगर उपायों में से एक हो सकता है। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी में एक खास गुण ये है कि ये चेहरे में ठंडक पैदा करता है। दूसरा ये हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है जो कि स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी स्किन के लिए  मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti in summer)लगाने के कई फायदे हैं। पर पहले जानते हैं चेहरे पर इसे कैसे लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं-How to use multani mitti in summer in hindi

मुल्तानी मिट्टी (multani mitti face pack in summer) से आप चेहरे के लिए फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इसका एक पतला सा लेप तैयार करके अपने चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे तक छोड़ दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

Summer special: चीनी जैसी ये सफेद चीज पेट ठंडा करने का है देसी उपाय, बढ़ती गर्मी में रोज पिएं इसका पानी

मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे-Multani mitti benefits for skin

1. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद है। ये एक ऐसी चीज है जो कि स्किन में जाकर ऑयल को सोख लेती है और त्वचा के पोर्स को साफ करती है। इसके अलावा ये एक क्लींजिंग एजेंट की तरह भी काम करती है और ऑयली स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। 

multani mitti

Image Source : FREEPIK
multani mitti

2. चेहरे को ठंडा रखती है

मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपका चेहरा ठंडा रहता है। ये पहले तो आपकी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने का काम करती है और दूसरा ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करती है। साथ ही गर्मियों में स्किन टैन और पिग्मेंटेशन जो कि बढ़ जाता है, मुल्तानी मिट्टी इसे कम करने में मदद करती है। 

नारियल का तेल और नींबू, डैंड्रफ और सफेद बालों जैसी कई समस्याओं का है देसी इलाज

3. चेहरे में हाइड्रेशन बढ़ाती है

चेहरे में हाइड्रेशन बढ़ाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तरीका चेहरे में कोलेजन बूस्ट करने के साथ स्किन पोर्स को अंदर से डिटॉक्स करने में मददगार है। साथ ही जिन लोगों की स्किन ड्राई है या फिर जिन लोगों को झुर्रियां या फाइन लाइन्स की समस्या है उनके लिए भी मुल्तानी मिट्टी लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement