Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Summer special: चीनी जैसी ये सफेद चीज पेट ठंडा करने का है देसी उपाय, बढ़ती गर्मी में रोज पिएं इसका पानी

मिश्री का पानी पीने के फायदे: गर्मियों में अक्सर लोग पेट को ठंडा करने वाले ड्रिंक (stomach cooling drink) की खोज में रहते हैं। ऐसे में इस देसी ड्रिंक को पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 12, 2023 7:48 IST
mishri_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mishri_benefits

मिश्री का पानी पीने के फायदे: गर्मियां आ गई हैं और धीमे-धीमे पारा इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि आने वाले दिन, लू से बेहाल करने वाले हो सकते हैं। ऐसे में इस बढ़ती गर्मी में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी है। दरअसल,जब गर्मी बढ़ती है तो आपके शरीर में कई बदलाव आने लगते हैं। पहले तो पानी की कमी होने लगती है जो कि बीपी बढ़ाने के साथ पेट की कई समस्याओं का भी कारण बनती है। ऐसी स्थिति में मिश्री (mishri ke fayde) का सेवन आपके लिए कारगर हो सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मिश्री का पानी पीने के फायदे- Mishri ka pani peene ke fayde in hindi

1. नेचुरल कूलेंट है मिश्री 

मिश्री नेचुरल कूलेंट (natural coolant) है जो कि आपके शरीर को ठंडा करने का काम करती है। ये पहले तो आपके पेट की गर्मी को कम करती है और फिर पाचन एंजाइम्स को बढ़ावा देती है। ताकि, पेट सही से काम करे और शरीर को अन्य दिक्कतों का सामना न करना बड़े जैसे कि बदहजमी, एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या।

mishri_benefits

Image Source : FREEPIK
mishri_benefits

छाछ में इन पत्तियों को मिला कर पीने से होती है आंतों की सफाई, जानें क्या है ये और रेसिपी

2. पेट का पीएच बैलेंस करता है

मिश्री (benefits of mishri) पेट का पीएच बैलेंस करने में मददगार है। यानी कि ये एसिडिक और बेसिक नेचर के बीच संतुलन बनाने में मदद करती है। जब आप मिश्री का पानी पीते हैं तो ये पेट के पीएच को बैलेंस करने के साथ एक प्रकार की इम्यूनिटी पैदा करती है, जिससे आपके शरीर में बीमारियों से बचने की शक्ति आती है। 

3. मुंह के छाले को कम करता है

मिश्री, मुंह के छालों को कम करने में मददगार है। दरअसल, ये मुंह में इंफेक्शन कम करने के साथ, छालों की जलन को कम करने में मददगार है। साथ ही ले लंबे समय के लिए इस समस्या को दूर कर सकती है और आपको मुंह के छालों से बचाने में मदद कर सकती है।

Heatwave alert: लू और डिहाइड्रेशन के न हो शिकार, रोज खाली पेट खाएं 90% पानी से भरपूर ये फूड

कैसे पिएं मिश्री का पानी-How to drink mishri water

मिश्री का पानी पीने के लिए पहले तो हर रात मिश्री को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठने के बाद इसमें थोड़ा सा ठंडा पानी मिलाएं और ऊपर से काला नमक मिला कर इसका सेवन करें। पूरी गर्मी ऐसा करने से आप एसिडिटी, पेट में जलन और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement