Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Winter Skin Care: सर्दियों में आपकी स्किन भी हो रही है ड्राई? चमकदार त्वचा पाने के लिए ये घरेलू नुस्खें आज़माएं

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन बेजान और रूखी हो जाती है। ऐसे में अपनी स्किन को ड्राईनेस की मार से बचाने के लिए आपको इन नुस्खों को आज़माना होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 04, 2022 13:00 IST
सर्दियों में ऐसे पाएं चमकदार त्वचा - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों में ऐसे पाएं चमकदार त्वचा

Winter Skin Care Tips: देश में गुलाबी मौसम की शुरुआत हो चुकी है। सर्दियों के सीज़न को यूं तो बहुत पसंद किया जाता है। लेकिन ये मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है।  दरअसल, इस मौसम में स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में इस मौसम में आपको अपने स्किन पर एक्स्ट्रा ध्यान देने की ज़रूरत है। अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माएं।

सनस्क्रीन से बनाएं दोस्ती

कोई भी मौसम हो अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन आपकी स्किन को टैन होने से बचाता है और सूर्य की चमकदार किरणों से आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करता है। जिससे आपकी स्किन डैमेज नहीं होती है।

खूब पानी पिएं

सर्दियों के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं। पानी कम पीने से शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाती है। जिसका सीधा असर आपके चेहरे पर दिखता है। इसलिए चेहरे की नमी और सुंदरता बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं। ज़्यादा पानी पीने से आपकी स्किन और बोदु दोनों हाइड्रेटेड होगी।

रोज़ाना ऑइल लगाएं

रोज़ाना रात को सोने से पहले अपने चहेरे को कोकोनट ऑइल या किसी दूसरे ऑइल से अपने चेहरे की मालिश करें। ऐसा करने से आपकी स्किन की नमी बरकरार रहेगी और ड्राई भी नहीं होगी। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेट होता है, जिससे स्किन जवान नज़र आएगी।

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

मॉइश्चराइजर है ज़रूरी

सर्दियों केसीज़न में कड़कती ठंड की वजह से स्किन ड्राई और डल हो जाती है। जिस कारण चेहरे की रौनक फीकी पड़ने लगती है। इसलिए इस मौसम में अपने स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन हेल्दी होती है। 

Makeup hacks: मार्केट की बजाय घर पर ही बनाएं मेकअप रिमूवर, इन चीजों का करें इस्तेमाल

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

ठंड की वजह से सर्दियों के मौसम में लोग नॉर्मल पानी की बजाय गर्म पानी से नहाते हैं। जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। गर्म पानी स्किन के नेचुरल मॉइश्चराइजर को खत्म कर देता है। इसलिए गर्म पानी से नन कभी स्किन साफ़ करना चाहिए और न ही नहाना चाहिए।  

Black Dress Look: ब्लैक ड्रेस में दिखना है स्टनिंग, तो ट्राई करें मोनालिसा के ये लुक्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement