Monday, April 29, 2024
Advertisement

रूखे और बेजान हेयर से मिलेगा छुटकारा, बस इन तीन तरीकों से करें बालों में दही का इस्तेमाल

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा ड्राई और बेजान हो गए हैं तो आप दही के इस्तेमाल से केयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस काम में दही कैसे मददगार हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 05, 2024 6:00 IST
Hair care- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair care

जब आप अपने बालों की केयर नहीं करते हैं तो आपके बाल ड्राई होने लगते हैं।  इसलिए समय-समय पर बालों की केयर करते रहना चाहिए। ड्राई बालों की वजह से आपके बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में ड्राई हेयर से छुटकारा पाने के लिए हम दही का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प में होने वाले बैक्टीरिया, डेड स्किन और डैंड्रफ को रिमूव करने में मदद कर सकते हैं। दही में पाए जाने वाले तत्व हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करने में मदद करते हैं। दही को बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है और ड्राई हेयर की समस्या भी खत्म होती है। ड्राई हेयर के लिए हम दही के साथ और भी चीजें मिलाकर कर लगा सकते हैं।आइए जानते हैं इस काम में दही कैसे मददगार हो सकता है

ड्राई बालों में ऐसे करें दही का इस्तेमाल

  1. दही और प्याज: बालों के लिए दही और प्याज दोनों ही फायदेमंद है। दरअसल, दही हमारे बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करता है।  दूसरी तरफ प्याज में सल्फर पाया जाता है जो बालों का झड़ना रोकने के साथ ही बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है।  इस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच दही लें और इसमें 3-4 चम्मच प्याज का रस मिलाएं।  इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें अपने बालों पर लगाकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें।  इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।  
  2. दही और मेथी दाना: दही और मेथी दाना भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है।  यह बालों को ड्राई होने से बचाता है साथ ही यह बालों झड़ने से रोकने में भी मदद करता है।  इस मास्क का इस्तेमाल बालों को लंबा और घना बनाने में किया जाता है।  इस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में 2-3 चम्मच दही लें।  इसमें 2 चम्मच मेथी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।  अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें।  एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। 
  3. दही और एलोवेरा: दही एलोवेरा दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच दही, 2 चम्मच एलोवेरा मिक्स कर लें और अपने बालों पर 30 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी रहते हैं। इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार या दो बार लगाएं।

नारियल के तेल में इन दो ख़ास चीज़ों को मिलाकर बनाएं होममेड ऑयल, इस्तेमाल से गंजे सिर पर भी आ जाएंगे बाल

रूखे और बेजान बालों के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट है कारगर, किचन में मौजूद इन तीन चीज़ों से घर पर बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement