Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Video: कोलकाता में 'बुर्ज खलीफा' का लीजिए आनंद, खूबसूरत पंडाल मोह लेगा आपका मन

कोलकाता में अलग-अलग थीम पर दुर्गा पंडाल बनाए गए हैं, जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 11, 2021 22:41 IST
burj khalifa durga pandal- India TV Hindi
Image Source : ARNAB MITRA 'बुर्ज खलीफा' दुर्गा पंडाल 

दुर्गा पूजा का शुभारंभ षष्ठी पूजन से शुरू हो गया है। ये बंगाली समाज का सबसे बड़ा पर्व है, जो दशमी तिथि तक चलता है। इन दिनों देशभर में माता दुर्गा के भव्य पंडाल बनाए गए हैं। कोलकाता में इसकी अलग धूम देखने को मिलती है। यहां पर अलग-अलग थीम पर दुर्गा पंडाल बनाए गए हैं, जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इन दिनों 'बुर्ज खलीफा' पंडाल सुर्खियों में है, जो दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के जैसा बनाया गया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दर्शाती प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा की मूर्ति बनाई गई है।

इसके साथ ही पूजा ऑर्गनाइजर इलाके में राहत कार्य भी कर रहे हैं। गरीबों को मुफ्त में कपड़े और खाना मुहैया करा रहा हैं। जरुरतमंदों की मदद कर रहे हैं। इसके साथ ही सभी कोरोना के नियमों का पालन भी कर रहे हैं। दुर्गा पंडाल में एक समय पर ज्यादा लोगों को अंदर जाने की इजाजत नहीं है। 

'बुर्ज खलीफा' दुर्गा पंडाल की बात करें तो इस पंडाल को बनाने में करीब 250 कारीगरों को दो महीने का वक्त लग गया। ये काफी ऊंचा और खूबसूरत है। प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा इमारत का अंदाजा लगाने के लिए आयोजक दुबई गए थे।

इस पंडाल की खास बात ये भी है कि Sreevumi Sporting Club द्वारा बनाए गए इस पंडाल में मां दुर्गा की मूर्ति को 45 किलोग्राम गोल्ड की ज्वैलरी पहनाई गई है। 

durga pandals in kolkata

Image Source : ARNAB MITRA
इस पंडाल में मां दुर्गा की मूर्ति को 45 किलोग्राम गोल्ड की ज्वैलरी पहनाई गई है। 

एक आयोजक ने कहा, "दुबई जाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसलिए, प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा टावर की एक झलक देने के लिए, हमने अपने पंडाल को दुनिया के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल में बदल दिया।" यहां पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन भी हो रहा है। 

उत्तरी कोलकाता के बागुईहाटी में नज़रूल पार्क उन्नयन समिति पंडाल में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दर्शाती प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा की मूर्ति बनाई गई है। आयोजक के अनुसार, उनका विषय राज्य में जीवन की बेहतरी के लिए ममता बनर्जी के योगदान को प्रदर्शित करना है। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दर्शाती प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा की मूर्ति

Image Source : ARNAB MITRA
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दर्शाती प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा की मूर्ति 

(इनपुट: Arnab Mitra) 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement