Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में बेड की चादर खरीदने का बना रहे हैं प्लान, पढ़िये पहले ये खबर

बिस्तर की चादर खरीदते वक्त अपनी जरूरतों का ध्यान रखें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 21, 2019 7:17 IST
सर्दियों में बेड की...- India TV Hindi
सर्दियों में बेड की चादर खरीदने का बना रहे हैं प्लान, पढ़िये पहले ये खबर

नई दिल्ली: यह सभी जानते हैं कि हम अपने जीवन का एक-तिहाई हिस्सा बिस्तर पर सोकर बिताते हैं। यही कारण है कि आपका अपने पसंदीदा बिस्तर की चादर को खरीदने का निर्णय काफी महत्वपूर्ण है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए रात की नींद का अच्छा होना अति आवश्यक है, ऐसे में अपनी बिस्तर के लिए सुंदर चादर खरीदने का विचार न केवल व्यावहारिक और उपयोगी है, बल्कि आपके लिए आवश्यक भी है। पोर्टिको न्यूयॉर्क के क्रिएटिव प्रमुख पूजा पुसाल्कर ने इस बात की पुष्टि की कि बेडशीट का चयन विशेषतौर पर आपकी जरूरतों के हिसाब से करना चाहिए। यह रात के दौरान आपके शरीर की त्वचा को शीतल रखता है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिससे आप अपने लिए उचित चादर का चयन आसानी से कर सकते हैं।

इन मुख्य बातों का रखें ध्यान : बिस्तर की चादर खरीदते वक्त अपनी जरूरतों का ध्यान रखें। अगर आप प्रतिदिन के प्रयोग के लिए चादर खरीदना चाहते हैं, तो सूती की चादर अच्छा विकल्प साबित होगा, क्योंकि यह कई धुलाई के बाद भी लंबे समय तक चलता है। बिस्तर की चादर खरीदने के दौरान सूती को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, क्योंकि यह अपनी कोमलता और चमक के लिए जाना जाता है। इसमें हाइपोएलर्जेनिक गुण भी पाए जाते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और आपको एलर्जी का डर रहता है, तो आपके लिए सूती चादर का प्रयोग उचित है। आप ऑर्गेनिक, मिस्र, पीमा और सुपीमा जैसे कई तरह के सूती चादरों का चयन कर सकते हैं।

चादर की बुनाई : चादर की बुनाई का ध्यान रखना भी अति आवश्यक है। यह बिस्तर की चादर के प्रति आपका नजरिया पूरी तरह से बदल सकता है। सबसे ज्यादा लोकप्रिय बुनाई परकेल है, क्योंकि यह हल्का होने के साथ ही बिस्तर पर आसानी से सेट हो जाता है। वहीं साटन बुनाई वाली चादर नर्म होने के साथ ही चमकीला होता है, जो दिखने में भव्य लगता है।

थ्रेडकाउंट : थ्रेडकाउंट आम तौर पर उन धागों के लिए प्रयोग में लाया जाता है, जिनका प्रयोग प्रति एक वर्ग इंच में बुनाई के लिए किया जाता है। अधिक धागों से बुनी गई चादर ऊच्च गुणवत्ता वाली होती है। वहीं इसके साथ ही आपको अपने बिस्तर के गद्दे के हिसाब से चादर की साइज का भी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

पोर्टिको क्राफ्ट के बिस्तर के चादर काफी मुलायम, नर्म और आरामदायक होते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement