Thursday, April 25, 2024
Advertisement

World Food Safety Day 2021: इन 5 आदतों पर अमल करने से खाने की बर्बादी को रोकना हो जाएगा आसान

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोगों हैं जिन्हें दो वक्त की रोटी के लिए जद्दोजहद करना पड़ता है। इसलिए, हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि खाने को बर्बाद न करें। आज वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे 2021 के मौके पर हम आपको बताएंगे ऐसी आदतों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप खाने को बेकार होने से बचा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 07, 2021 12:03 IST
world food safety day 2021 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 

भोजन मनुष्य के लिए बहुत ही जरूरी चीज़ों में से एक है। तो जितनी मेहनत हम इसे पाने के लिए करते हैं उतनी ही इसे बचाने के लिए भी होनी चाहिए। खाना फेंकना किसी अपराध से कम नहीं क्योंकि हमारे देश में ऐसे लोग भी हैं जिन्हें एक वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता। तो वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के मौके पर हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप अपने खाने को वेस्ट होने से बचा सकते हैं और किसी भूखे को खाना खिला सकते हैं।

इन 5 आदतों पर अमल करें और खाने को बर्बाद होने से रोकें  

जरूरत से ज्यादा खाना न परोसें

प्लेट में ज्यादा खाना निकालकर बर्बाद न करें। जरूरत हो तो दोबारा ले लें। इसी तरह से मेहमान की प्लेट में भी बहुत सारा खाना एक बार में सर्व न करें। उसकी बजाय किसी अन्य बाउल या कटोरी में अलग रखें। बाद में अगर जरूरत होगी, तो वह और भी ले सकते हैं।

लेफ्टओवर फूड को न फेंके 

डस्टबिन में फेंकने से खाना किसी के भी खाने योग्य नहीं रह पाता है। इसलिए लेफ्टओवर फूड कोवेस्ट करने के बजाय उससे अन्य डिशेज बनाने में इस्तेमाल करें या किसी को खाने के लिए दे दें। सबसे पहले बचे हुए खाने को सही से रखने की व्यवस्था रखें। 

खराब होने वाली चीज़ों का रखें ध्यान

हमेशा जो पहले खराब होने वाली चीज़ें हैं उनका इस्तेमाल करें। जल्दी खराब होने वाली चीज़ों को सीमित मात्रा में बाजार से घर लाएं। जल्दी खराब होनेवाली चीज़ों का निपटान सही से करें। जिससे वो किसी को कोई बीमारी न दें।

बनाएं कंपोस्ट खाद

अगर आपके घर में भी भोजन बर्बाद होता है तो आप उसे कचरे में न फेंक कर एक बड़े प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करके घर में ही खुद कंपोस्ट खाद बनाएं और अपने बगीचे में उस खाद का प्रयोग करें, इससे आप जहां घरेलू कचरे को फैलाने से बच सकेंगे। साथ ही घर के गार्डन के लिए थोड़े सी कोशिश से होममेड कंपोस्ट खाद बना सकेंगे साथ ही अपने पैसे भी बचा सकते हैं।

खाना रखने का तरीका सीखें 

अगर आप फल और सब्जियों का सही से रखते हैं तो चीज़ें बर्बाद नहीं होती। कुछ सब्जियों को पैक करके रखने की जरूरत होती है तो कुछ को नहीं। तो ऐसा करके आप काफी हद तक चीज़ों को बर्बाद होने से बचा सकते हैं। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement