1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. World Food Safety Day 2021: आज मनाया जा रहा है 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस', जानें थीम और महत्त्व

World Food Safety Day 2021: आज मनाया जा रहा है 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस', जानें थीम और महत्त्व

पूरे विश्व में हर वर्ष 7 जून को 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस' मनाया जाता है। इस दिन को मनाये जाने की वजह खाद्य सुरक्षा के प्रति उन लोगों को जागरुक करना है जो खराब भोजन का सेवन करने की वजह से गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 07, 2021 11:40 IST
world food day 2021 - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 

पूरे विश्व में 7 जून को हर साल विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस यानी वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य, खाद्य सुरक्षा के प्रति उन लोगों को जागरुक करना है जो खराब भोजन का सेवन करने की वजह से गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाना है कि हर व्यक्ति को भरपूर मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिल सके। 

World Environment Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इतिहास और थीम

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे 2021 का थीम

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के लिए इस वर्ष यानी 2021 की थीम तय की गयी है “स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन।” (ये थीम सुरक्षित भोजन के उत्पादन और उपभोग पर केंद्रित है। भोजन के सुरक्षित होने से लोगों, ग्रह और अर्थव्यवस्था को तत्काल रूप से और लम्बे समय तक फायदा होता है। 

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास

यह तीसरा वर्ष है जब विश्व इस दिन का आयोजन करने जा रहा है। साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने की घोषणा की गई और तभी से प्रतिवर्ष 7 जून को इस दिन का आयोजन किया जाने लगा। कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष इस दिन का आयोजन ऑनलाइन ही किया गया था। इस वर्ष भी इसे ऑनलाइन ही मनाया जाना है। 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मददगार हैं मेथी के बीज, जानें अन्य घरेलू उपाय

खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व

खाद्य सुरक्षा यह सुनिश्चित करती है कि खाद्य सामग्री के उपभोग से पहले फसल का उत्पादन, भंडारण और वितरण तक खाद्य श्रृंखला का हर स्टेप पूरी तरह से सुरक्षित हो। इसी की वजह से खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दूषित खाद्य या बैक्टीरिया युक्त खाद्य से हर साल 10 में से एक व्यक्ति बीमार होता है। विश्व भर आबादी के अनुसार अगर देखा जाए तो यह आंकड़ा साठ करोड़ पार कर जाता है। दुनियाभर में विकसित और विकासशील देशों में हर वर्ष भोजन और जलजनित बीमारी से लगभग तीस लाख लोगों की मौत हो जाती है। 

Latest Lifestyle News

>independence-day-2022