Monday, April 29, 2024
Advertisement

पेट की चर्बी कम करने वाले 5 सुपरफूड, रोज खाएंगे तो महीनेभर में हो जाएगी छरहरी काया

Weight Loss Superfoods: वजन घटाने में डाइट सबसे जल्दी और असरदार काम करती है। आज हम आपको ऐसे 5 सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाते ही मोटापा तेजी से कम होने लगेगा। पेट पर जमा चर्बी पिघलने लगेगी। पतला होने के लिए इन 5 चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 09, 2024 11:47 IST
Weight Loss Superfood- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वजन घटाने के लिए सुपरफूड

मोटापे से हर दूसरा इंसान परेशान हैं। खराब लाइफस्टाइल, कम फिजिकल एक्टिविटी और खाने में बाहर की चीजें ज्यादा इस्तेमाल करने से वजन बढ़ने लगता है। कई बार एक्सरसाइज और दूसरी चीजों का सहारा लेने के बाद भी मोटापा कम नहीं होता है। इसके पीछे की बड़ी वजह डाइट भी हो सकती है। एक्सरसाइज या जिम के साथ आपको हेल्दी और वजन घटाने वाली डाइट लेना भी जरूरी है। आपको खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे मोटापा तेजी से कम हो सके। हम आपको 5 सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं, जो सालों की जमा चर्बी को तेजी से घटा सकते हैं। इन्हें खाने से आपकी भूख भी मिट जाएगी और मोटापा भी कम होने लगेगा। वजन घटाने के लिए ये सुपरफूड आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए। 

वजन घटाने वाले सुपरफूड (Superfoods For Weight Loss)

  1. सेब- फलों का राजा सेब सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। सेब में ज्यादातर सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही कारण है कि डॉक्टर रोज एक सेब खाने की सलाह देते हैं। सेब फाइबर का अच्छा सोर्स है जिसे खाने से पेट भरता है और कैलोरी बेहद कम मिलती हैं। अगर आप 1 सेब खाते हैं तो इससे सिर्फ 100 कैलोरी मिलती हैं। स्नैक्स के लिए सेब बेहतरीन विकल्प है। सेब खाने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं जिससे शरीर को कमजोरी भी महसूस नहीं होती।
  2. ब्रोकली- मोटापा कम करने के लिए खाने में ब्रोकली जरूर शामिल करें। ये एक लो कैलोरी सुपरफूड है, जिसमें सल्फोराफेन काफी पाया जाता है। रोजाना ब्रोकली खाने से शरीर के जमा फैट तेजी से कम होता है। ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल यौगिक कैंसर के खतरे को कम करते हैं। इससे स्किन कैंसर, पेट का कैंसर और मुंह का कैंसर होने का खतरा कम होता है।
  3. केल- वजन घटाने के लिए सलाद में केल को जरूर शामिल करें। केल सुपरफूड की श्रेणी में आता है, जो बेहद कम कैलोरी वाला होता है। गहरे हरे रंग का केल सब्जी की दुकान पर सलाद पत्ता के नाम से मिल जाएगा। इससे शरीर को फाइबर की अच्छी मात्रा मिलती है। 1 कप केल खाने से सिर्फ 10 कैलोरी ही मिलती है और पेट काफी देर के लिए भरा रहता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है।
  4. सीड्स- मोटापे पर असरदार काम करते है सीड्स। जो लोग रोजाना खाने में 3-4 चम्मच सीड्स का सेवन करते हैं उन्हें डाइटिंग में इससे काफी फायदा मिलता है। सीड्स खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। खासतौर से चिया सीड्स वेट लॉस में फायदा करता है। इसके अलावा असली, कद्दू के बीज, तरबूज और खरबूज के बीज भी मोटापा दूर करते हैं। मिक्स सीड्स खाने से भरपूर फाइबर मिलता है, जिससे लंबे समय तक पेट फुल रहता है। सीड्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं।
  5. अंडा- प्रोटीन का किंग अंडा मोटापा कम करने में मदद करता है। रोजाना 2-3 अंडे का सफेद हिस्सा खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। वेट लॉस डाइट में अंडा जरूर शामिल करें। अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के अलावा विटामिन डी, विटामिन बी-12, कैल्शियम और दूसरे जरूर पोषक तत्व मिलते हैं। मोटापा कम करने के लिए भूख लगने पर अंडा खाएं।

कोरियन ब्यूटी का असली सीक्रेट, ग्रीन नहीं पिंक एलोवेरा का करते हैं इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement