Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बाथरूम में छिपकली देखकर लगता है डर? अपनाएं ये 3 तरीके घर के पास भी नहीं फटकेंगी दोबारा

छिपकली देखकर ज्यादातर लोगों को डर लगता है कि कहीं वो उनके ऊपर न गिर जाए। छिपकली जहरीली होती है, ऐसे में अगर ये आपकी किचन में होगी तो खाना दूषित होने का डर भी रहता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 04, 2023 12:05 IST
lizards away- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best tips to keep away lizards

गर्मी का मौसम अपने साथ सिर्फ चिलचिलाती धूप और टेस्टी आम की वैरायटी लेकर नहीं आता बल्कि इस मौसम में घरों में छिपकलियां भी दिखनी शुरू हो जाती हैं। ठंड के मौसम के मुकाबले गर्मी और बरसात में छिपकली का आतंक घर में बना रहता है। कुछ लोग छिपकली से इतना डरते हैं कि अगर उन्हें बाथरूम में छिपकली दिख जाए तो वह उस दिन नहाना भी टाल देते हैं। छिपकली को देखकर सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोगों को भी डर लगता है। वहीं अगर किचन में छिपकली हो तो इस बात का डर रहता है कि कहीं ये खाना बनाते हुए न गिर जाए। छिपकली में जहर होता है और ऐसे में अगर ये किसी खाने के सामान में गिरेगी तो उसे दूषित कर देगी। यहां हम आपको बताने वाले हैं छिपकली को भगाने के तरीके (How to get rid of lizards) जिसके बाद वह कभी घर में नहीं दिखेंगी।

छिपकली भगाने का घरेलू उपाय (Chipkali ko Bhagane Ke Gharelu Upay)

प्याज से भागेगी छिपकली

छिपकली तेज दुर्गंध से दूर जाती है और प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण इसमें तेज दुर्गंध आती है। ऐसे में अगर आप प्याज को छीलकर इसके टुकड़ों को धागे से बांधकर दीवार पर लटका देंगे तो छिपकली भाग जाएगी।

अंडे से छिपकली भगाने का तरीका

अंडे के छिलके को उन जगहों पर रख दें जहां से आपको छिपकली आती और जाती दिखती है। अंडे का छिलका रखने के बाद आप देखेंगे कि छिपकली आपके कमरे और बाथरूम में दोबारा नहीं आएगी।

नेफथलीन बॉल से भागेगी छिपकली

नेफथलीन की गोलियों का इस्तेमाल कपड़ों को कीड़े लगने से बचाने के लिए किया जाता है। इस गोली को अगर आप घर में ऊंची जगहों जैसे अलमारी और किचन में किसी ऊंची जगह पर रखेंगे तो आपके घर में छिपकली नहीं दिखेगी। इसकी महक से छिपकली दूर भागती है। 

यह भी पढ़ें: हलवाई भी नहीं बताते घर में गाढ़ा दही जमाने का ये तरीका, ट्रिक जानकर बन जाएं एक्सपर्ट

30 रुपए किलो वाले इस सस्ते फल से घर में बनाएं हजार रुपए किलो वाला ये Superfood, नाखून और बालों के लिए है वरदान

गर्मी के सीजन के इन फ्रूट्स के आगे फेल है सेब और कीवी, सेहत के साथ चेहरे पर आएगा चांद जैसा निखार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement