Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

खून जमा (blood clotting) सकती हैं ये सर्दियां, पारा गिरने के साथ लाइफस्टाइल में करें ये 4 बदलाव

सर्दियों में ऑक्सीजन का फ्लो प्रभावित रहता है और खून में थक्कों की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में ये टिप्स खून में थक्का (blood clotting) जमने से रोकने में मददगार हो सकते हैं।

Written By : Pooja Sharma Edited By : Pallavi Kumari Updated on: January 10, 2023 14:45 IST
blood clots- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK blood clots

सर्दियों का अपना एक अलग मज़ा होता है लेकिन जब बात हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी आती है तो यह बेहद सावधान रहने का मौसम है। कुछ लोग ठंड के मज़े के साथ सेहत का मज़ाक उड़ा देते हैं वो ये भूल जाते हैं कि ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए हमारे दिल को ऑक्सीजन पंप करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ठंड का मौसम आर्टरी को भी संकुचित कर देता है जिस वजह से हमारे दिल में खून और ऑक्सीजन के फ्लो पर बहुत असर पड़ता है और खून के थक्कों (blood clotting) ) की संभावना बढ़ जाती है जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। 

सर्दियों में एक्टिव रहना काफी चुनौती भरा होता है जिस कारण लोगों को अपने बिस्तर से उठकर वर्कआउट करने में मुश्किल होती है। इस मौसम में भूख भी आमतौर पर काफी लगती है तो ऐसे में लोग गुलाब जामुन, गाजर का हलवा और छोले भटूरे जैसे कैलोरी वाले खाने को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। हमारे इस चंचल मन के कारण हमारा दिल मुसीबत में पड़ जाता है। लाइफस्टाइल में कुछ स्वस्थ बदलाव करके इससे काफी हद तक बचा जा सकता है।

1. रोज करें एक्सरसाइज

सर्दियों के मौसम में हमें सबसे पहले जीवन शैली में बदलाव लाने की जरूरत है, वह यह है कि हमें हर दिन व्यायाम करना जारी रखना चाहिए। व्यायाम, हालांकि, सुबह जल्दी नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन थोड़ी देर बाद जब धूप हो क्योंकि दिन के शुरुआती घंटों में मौसम बेहद ठंडा होता है। व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण है और सर्दियों के दौरान इसे जारी रखना चाहिए। व्यायाम इतना आसान है कि आप इसे कमरे में घर के अंदर आसानी से कर सकते हैं।

ठंड में ये लक्षण दिखे तो आजमाएं रामबाण इलाज, सेना के जवान भी करते हैं इस्तेमाल

2. ज्यादा मात्रा में नमक न खाएं

हम सभी का सर्दियों के मौसम में अधिक नमक वाला खाना खाने की आदत होती है। यह समझना ज़रूरी है कि आखिर नमक की मात्रा को सीमित करना क्यों चाहिए? नमक का सेवन सीमित करना काफी ज़रूरी है ताकि हम अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रख सकें। इसलिए, नमक की मात्रा को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। 

salt

Image Source : FREEPIK
salt

3. हाई शुगर डाइट से बचें

सर्दियों में खाने में चीनी की मात्रा बढ़ा देना एक जानी-मानी आदत है। लोग ठंड में गाजर का हलवा और गुलाब जामुन जैसी मिठाइयों का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं। इन मिठाइयों का सेवन कम से कम करना चाहिए और अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए। अधिक चीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है,  इसलिए इसे समय रहते कम करना ज़रुरी हो जाता है।

भारी पड़ सकता है सर्दियों की आलस में दाढ़ी बढ़ाना, हो सकती हैं डैंड्रफ और खुजली समेत ये 3 परेशानियां

4. शराब से दूरी है जरूरी

हम सभी जानते हैं कि सर्दियों के महीनों में पार्टी बढ़ जाती है। ऐसे में शराब पीना अब बहुत आम बात भी हो गई है। शराब को एरिथमिया या यूं कहें कि दिल की धड़कन  अनियमित तौर पर बढ़ने का कारण माना जाता है। जिसका दिल पर गंभीर परिणाम हो सकता हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement