Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ठंड में ये लक्षण दिखे तो आजमाएं रामबाण इलाज, सेना के जवान भी करते हैं इस्तेमाल

Chilblains ka ilaj: ठंड में अक्सर लोग उंगलियों में सूजन और दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसे में चिलब्लेंस यानी पाला मारने पर आप इन उपायों की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 10, 2023 12:47 IST
cold_problems- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cold_problems

ठंड में अक्सर लोग पाला मारने (Chilblain) की शिकायत करते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये समस्या क्यों होती है। दरअसल, ठंड का मौसम में ब्लड सेल्स में एक कसाव आने लगता है और ब्लड सर्कुलेशन तेजी से कम होने लगता है। ऐसी स्थिति में जब पैर और हाथों की उंगलियां सीधे ठंड के संपर्क में आती हैं तो स्किन पार्स में खुजली होने लगती है। इसके बाद जब आप पैर गर्म करते हैं या जूते पहनते हैं तो वेन्‍स फैल जाती हैं, जिससे आसपास के टिशू में सूजन आती है और यही ठंड-गर्म का मिश्रण पाला मार देने का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए कारगर तरीके से काम (home remedy for chilblains on toes) कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

chilblains toes home remedies

Image Source : FREEPIK
chilblains toes home remedies

सर्दियों में उंगलियों की सूजन कैसे दूर करें-How do you get rid of Chilblain toes?

1. शलजम के पानी में पैर रखें 

पाला मार देने पर शलजम का पानी आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, शलजम का पानी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि सूजन कम करता है। साथ ही ये बॉडी टेंपरेचर को तुरंत बैलेंस करता है। इसके अलावा पैरों में बंद नसों को खोलता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इससे नीली नसों को आराम मिलता है, दर्द में कमी आती है और आपका ब्लड सर्कुलेशन हेल्दी रहता है। तो, गर्म पानी में शलजम को दो भागों में काट कर रख दें। इस पानी से पैरों की सिकाई करें। 

thand me ungli sujan ke upay

Image Source : FREEPIK
thand me ungli sujan ke upay

भारी पड़ सकता है सर्दियों की आलस में दाढ़ी बढ़ाना, हो सकती हैं डैंड्रफ और खुजली समेत ये 3 परेशानियां

2. सेंधा नमक के पानी में पैर रखें

सेंधा नमक का पानी (home remedy for chilblains on toes), चिलब्लेंस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। दरअसल, नमक में सोडियम होता है जिसकी दो प्रकार की क्षमता होती है। एक तो सूजन को कम करने की और दूसरा दर्द को खींच लेनी की। इसके अलावा सेंधा नमक एंटीबैक्टीरियल है जो कि चिलब्लेंस की समस्या को कम कर सकता है। 

सावधान! क्या आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं? आज ही बदलें यह आदत वरना ये समस्याएं करेंगी आपको परेशान

3. एप्पल साइडर विनेगर वाटर से 

एप्पल साइडर विनेगर वाटर चिलब्लेंस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये खुजली और दर्द में भी कारगर तरीके से काम करता है। तो, गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इस पानी से पैरों की सिकाई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement