Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

क्या गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है? जानें इसके पीछे का साइंटिफिक कारण

हाई कोलेस्ट्रॉल में गर्म पानी: सालों से ऑयली फूड्स खाने के बाद गर्म पानी पीने को कहा जाता है। लेकिन कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों। आइए, हम आपको बताते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 02, 2023 21:11 IST
hot_water_for_high_cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hot_water_for_high_cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में गर्म पानी: गर्म पानी पीना वैसे तो, शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, क्या ये हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में कारगर में भी काम कर सकता है। American Journal of Clinical Nutrition की मानें तो, हाई कोलेस्ट्रॉल में गर्म पानी कई प्रकार से काम कर सकता है। दरअसल, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या तब होती है जब आपके शरीर में बैड फैट लिपिड ब्लड वेसेल्स से जा कर चिपक जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगते हैं। ऐसे में गर्म पानी इस लिपिड प्रोफाइल (Can drinking hot water reduce cholesterol) को कम करने में मददगार हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल में गर्म पानी पीने के फायदे-Hot water for high cholesterol in hindi

1. फैट को जमने नहीं देता

हाई कोलेस्ट्रॉल में गर्म पानी पीना काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। दरअसल, पहले तो ये आपके खाने से निकलने वाले फैट को शरीर में जमा होने से रोकता है। ये फैट कणों को आंत और पेट के अस्तर से चिपकने नहीं देता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं होती है। 

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

पुरुषों में यूरिक एसिड कितना होना चाहिए? इस लेवल से ऊपर जाने पर शरीर में दिखते हैं गंभीर लक्षण

2. ब्लड फ्यूल्ड को बढ़ाता है

गर्म पानी ब्लड फ्यूल्ड को बढ़ावा देता है। दरअसल, आपके खून में जितना तरल पदार्थ की कमी होगी उतना आपका खून गाढ़ा हो सकता है या फिर ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रह सकता है। ऐसे में गर्म पानी पीना खून में तरल पदार्थ को बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मदद करता है। 

मुंहासों (Acne) से बचने में 99% काम आएगा Masaba Gupta का ये टिप, शादी से पहले खुद पर किया है इस्तेमाल

3. ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मददगार 

ट्राइग्लिसराइड को करने में गर्म पानी काफी मददगार हो सकता है। दरअसल, ऑयली फूड से निकले वाले ट्राइग्लिसराइड सबसे पहले हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनते हैं। ऐसे में ऑयली फूड्स खाने के बाद गर्म पानी पीना ट्राइग्लिसराइड के कणों को चिपकने से रोकते हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोस्ट्रॉल से बचने के लिए गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। ध्यान रखें कि आप इसके लिए आपको बस दो बार गर्म पानी पीना है। पहले सुबह खाली पेट और दूसरा रात को सोने से पहले।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement