Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पुरुषों में यूरिक एसिड कितना होना चाहिए? इस लेवल से ऊपर जाने पर शरीर में दिखते हैं गंभीर लक्षण

पुरुषों में अगर घुटने का दर्द रह-रह कर परेशान करने लगे तो उन्हें अपना यूरिक एसिड चेक करवाना चाहिए। साथ ही जानते हैं पुरुषों में यूरिक एसिड कितना होना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 02, 2023 19:53 IST
uric_acid_in_male- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric_acid_in_male

यूरिक एसिड (uric acid) को अक्सर महिलाओं की समस्या की तरह देखा जाता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। क्योंकि यूरिक एसिड की समस्या किसी को भी हो सकती है। चाहे वो महिला हो या पुरुष। लेकिन, आज हम बस पुरुषों में यूरिक एसिड (uric acid in male) बढ़ने की बात करेंगे। दरअसल, यूरिक एसिड एक प्रकार का वेस्ट प्रोडक्ट है जो कि प्यूरिन वाले फूड्स से निकलता है। ऐसे में यूरिक एसिड बिल्ड-अप ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, जिससे हाइपरयुरिसीमिया (hyperuricemia) नामक स्थिति हो जाती है। पुरुषों में यह स्थिति तब पैदा होती है जब इसका लेवल शरीर में एक हद से ज्यादा हो जाता है। ऐसे में जोड़ों में दर्द और हड्डियों में रेडनेस जैसे कई गंभीर लक्षण नजर आते हैं। लेकिन, इससे पहले जानते हैं पुरुषों में यूरिक एसिड कितना होना चाहिए।

पुरुषों में यूरिक एसिड कितना होना चाहिए-Uric acid normal range for male in india in hindi

पुरुषों में यूरिक एसिड 3.4-7.0 mg/dL तक होना चाहिए। समस्या तब पैदा हो सकती है जब यूरिक एसिड का स्तर 7mg/DL से ऊपर हो जाता है। ऐसे में शरीर में ये यूरिक एसिड जमा होकर गाउड की समस्या का कारण बनता है।

क्यों हर बार आपकी थाली में होना चाहिए 1 टुकड़ा गुड़, जानें सदियों पुरानी ये परंपरा कैसे है सेहतकारी

पुरुषों में यूरिक एसिड बढ़ने का कारण-What causes high uric acid in men?

पुरुषों में यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है शरीर द्वारा बहुत अधिक यूरिक एसिड बनाना जो कि प्यूरिन वाले फूड्स खाने से हो सकता है। इसके अलावा पेशाब रोकने और ज्यादा शराब पीने से भी ये समस्या हो सकती है। 

uric_acid_in_male

Image Source : FREEPIK
uric_acid_in_male

पकाने के पहले ही सब्जियों से गायब हो जाते हैं ये 2 विटामिन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये भूल?

पुरुषों में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण-Uric acid symptoms in male

पुरुषों में यूरिक एसिड बढ़ने से कई गंभीर लक्षण महसूस हो सकते हैं। जैसे  गाउट, दर्दनाक जोड़ों का दर्द, गुर्दे में पथरी की समस्या और पेशाब से जुड़ी दिक्कतें। इसलिए ऐसे में आपको इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुंरत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। साथ ही अगर ये दिक्कत हो तो ज्यादा पानी पिएं, शराब न पिएं और ज्यादा प्यूरिन वाले फूड्स के सेवन से बचें। डाइट में हेल्दी और फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें। 

Source: National library of Medicine

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement