Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्यों हर बार आपकी थाली में होना चाहिए 1 टुकड़ा गुड़, जानें सदियों पुरानी ये परंपरा कैसे है सेहतकारी

खाने की थाली में 1 टुकड़ा गुड़ रखना, आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। क्योंकि, ये न सिर्फ आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा है बल्कि हार्मोनल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 02, 2023 18:21 IST
gud_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK gud_benefits

गुड़, न सिर्फ आपके मुंह को मीठा करने के काम आ सकता है बल्कि, सेहत के लिए भी इसके कई फायदे हैं। जी हां, तभी तो आप याद करें कि गांव में जब भी आप खाने के लिए जाते होंगे, आपकी थाली में रोटी, दाल, सब्जी, प्याज-मिर्च के साथ कोने में 1 टुकड़ा गुड़ भी रखा रहता है।  कभी आपने सोचा कि ऐसा क्यों किया जाता है। तो आपको बता दें कि ये यूं ही नहीं है बल्कि, खाने के बाद बस इस 1 टुकड़ा गुड़ खाने के फायदे (Benefits of having jaggery in your diet in hindi) कई हैं। कैसे, जानते हैं।

क्यों हर बार आपकी थाली में होना चाहिए 1 टुकड़ा गुड़-Why you should have jaggery in your diet in hindi

1. तेजी से खाना पचाता है गुड़

थाली में 1 टुकड़ा गुड़ तेजी से खाना पचाने में मदद कर सकता है। दरअसल, गुड़ अपने लेक्सटेसिव गुण के कारण कब्ज को रोकता है और पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद गुड़ खाने से इसके उष्ण गुण के कारण पाचन में सुधार होता है। इससे आप जो भी खाते हैं तेजी से पच जाता है। 

gud_in_thali

Image Source : FREEPIK
gud_in_thali

पकाने के पहले ही सब्जियों से गायब हो जाते हैं ये 2 विटामिन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये भूल?

2. ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती

अक्सर लोगों को खाने के बाद पेट फूलने यानी ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में गुड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गुड़ खाने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ती है और ये वॉटर रिटेंशन को रोककर पेट को फूलने से रोक सकता है। इससे ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है। 

3. क्रेविंग से बचाव होता है

खाने के बाद अक्सर लोगों को मीठे की क्रेविंग होती है। ऐसे में एक टुकड़ा गुड़ का सेवन इस मीठे की क्रेविंग को खत्म कर सकता है। साथ ही ये हार्मोनल ईटिंग और मूड स्विंग्स को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये नींद को भी बेहतर बनाता है जिससे हार्मोनल हेल्थ सही रहता है।

सेब और लौंग की ये जुगलबंदी दूर कर सकती है शरीर की 4 समस्याएं, बच्चे हों या बूढ़े सबके लिए है कारगर

4. आयरन की कमी को दूर करता है

खाने के बाद गुड़ का सेवन, आयरन की कमी को दूर करने में मददगार है। दरअसल, शरीर में आयरन की कमी से खून की कमजोरी होती है। ऐसे में गुड़ का रेगुलर सेवन इस समस्या से बचा सकता है और आपको हेल्दी रखने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement