Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सेब और लौंग की ये जुगलबंदी दूर कर सकती है शरीर की 4 समस्याएं, बच्चे हों या बूढ़े सबके लिए है कारगर

सेब और लौंग: इन दोनों को एक साथ सोचकर भी आपको अजीब लग रहा होगा। लेकिन, इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहतकारी है, कैसे जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 02, 2023 17:08 IST
apple_cloves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK apple_cloves

सेब और लौंग: सेब और लौंग, दोनों का नाम एक साथ सुनकर आप हैरानी में पड़ गए होंगे। लगा रहा होगा कि एक फल है और दूसरा मसाला, एक साथ कैसे काम करेगा। तो, आपको ये जान कर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि सेब और लौंग दोनों मिल कर आपको कई समस्याओं से बचा सकते हैं। जी हां, दरअसल सेब में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि लौंग के कॉम्बिनेशन में आ कर शरीर के लिए फायदेमंद हो जाते हैं। इसके अलावा जब आप इन दोनों को एक साथ लेते हैं तो, ये एंटी इंफ्लेमेटरी हो जाता है जो कि दर्द निवारक का काम करता है। कैसे, जानते हैं।

सेब और लौंग की जुगलबंदी दूर कर सकती है शरीर की ये 4 समस्याएं-Apple and Cloves Benefits in Hindi

1. जोड़ों में दर्द में असरदार-Apple and cloves for joint pain

सेब और लौंग, दोनों को एक साथ लेना आपको जोड़ों के दर्द से बचा सकता है। जी हां, दरअसल सेब और लौंग दोनों एंटी इंप्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं और ये जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार है। ये असल में शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

joint_pain

Image Source : FREEPIK
joint_pain

2. मौसमी एलर्जी में कारगर-Apple and cloves for seasonal allergy

मौसमी एलर्जी में, सेब और लौंग दोनों ही काम कर सकते हैं। इन दोनों में ही एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि आपको मौसमी एलर्जी से बचाव में मदद कर सकता है। 

पकाने के पहले ही सब्जियों से गायब हो जाते हैं ये 2 विटामिन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये भूल?

3. वजन घटाने में मददगार-Apple and cloves for weight loss

वजन घटाने में सेब और लौंग दोनों ही आपकी मदद स्मार्ट तरीके से कर सकते हैं। सेब और लौंग आपके मेटाबोलिज्म को स्लो कर देते हैं और वेट लॉस में तेजी से मदद करते हैं। इससे आप जो भी खाते हैं, वो पच जाता है और वजन नहीं बढ़ाता।

4. बॉडी पीएच को बैलेंस करने में मददगार-Apple and cloves for balancing body pH

सेब आपके शरीर को क्षारीय (alkalize) बनाने और बीमारी को दूर भगाने में मदद कर सकता है। तो, लौंग अपनी एंटीबैक्टीरियल होने के नाते इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। जब आप इन दोनों को साथ लेते हैं तो ये बॉडी पीएच को बैलेंस रखने में मदद करते हैं और संक्रामक बीमारियों से बचाते हैं। 

apple_benefits

Image Source : FREEPIK
apple_benefits

अंजीर की खीर डायबिटीज के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद, ऐसे बनाएं ये शुगर फ्री डिज़र्ट

सेब और लौंग का सेवन कैसे करें-How to consume apple and cloves

सेब और लौंग का सेवन करने के लिए पहले सेब को आग पर पका लें। इसे ऐसे पकाएं कि ये चोखा जैसा मैश हो जाए। फिर 6 से 8 लौंग लें और इसका पाउडर बना लें। अब मैश किए हुए सेब में लौंग का पाउडर मिला लें। ऊपर से दो चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement