Friday, April 19, 2024
Advertisement

पकाने के पहले ही सब्जियों से गायब हो जाते हैं ये 2 विटामिन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये भूल?

सब्जियों को कब धोना चाहिए, इस बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता। इस वजह से वे पकाने से पहले ही सब्जियों के हेल्दी विटामिन और मिनरल्स खो देते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 02, 2023 16:12 IST
cutting_vegies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cutting_vegies

खाना बनाना और खाना, दोनों ही एक प्रकार का विज्ञान है। लेकिन, जब आप इस विज्ञान के साथ गलतियां कर लेते हैं तो आपको इनके नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। जी हां, ऐसी ही एक गलती है सब्जियों को काटने, धोने और पकाने का गलत तरीका। सब्जियों की बात होते ही पहली चीज में दिमाग में आती है इसे काटो, धो लो और फिर सब्जी पकाओ। पर साइंस की मानें तो, ये तरीका सब्जियों पाए जाने वाले सबसे जरूरी विटामिन का नुकसान कर जाता है। कैसे, जानते हैं।

सब्जियां काटते समय क्यों गायब हो जाते हैं ये 2 विटामिन- Which vitamin is lost by cutting vegetables in hindi

दरअसल, आमतौर पर लोग जब सब्जियां काटते हैं तो इनके छोटे-छोटे टुकड़ों के बीच दो विटामिन सबसे पहले गायब होते हैं। पहला है विटामिन सी (Vitamin  C) और दूसरा है विटामिन बी (Vitamin B) के कुछ प्रकार। दरअसल, इसे ऐसे समझें कि विटामिन सी पानी में निकल जाता है। जैसे ही आप सब्जी काटते हैं इसका अपना रस निकल जाता है और विटामिन सी इसके साथ बह जाता है। ऊपर से जो लोग काटने के बाद सब्जियों को धोते हैं, वो पूरी तरह से इसका नुकसान कर देते हैं।

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

अब बात विटामिन बी की करें तो, छिलके को काटने या छीलने के साथ विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के विटामिन और फाइबर सहित अधिकांश अन्य पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। जिससे शरीर को विटामिन बी नहीं मिल पाता है। 

washing_vegetables

Image Source : FREEPIK
washing_vegetables

अगर आप भी खाने के बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं तुरंत सावधान, वरना शरीर को दीमक की तरह जकड़ लेंगी ये बीमारियां

सब्जियों को कब धोना चाहिए- why should the vegetables not be washed after cutting in hindi

सब्जियों को धोने से जुड़ी गलतियां हर दूसरा व्यक्ति करता है। जैसे कि ज्यादातर लोग सब्जियां छील कर और काट कर धोते हैं। जबकि, ये तरीका सही नहीं है। सब्जियों को कभी भी पहले धोएं, जरुरत हो तो छिलका निकालें और फिर इसे काट कर बनाएं। नहीं तो, इसी तरह इसे कम आंच पर भाप में पकाएं और सब्जियों के तमामा लाभों को पाते हुए इसका सेवन करें। तो, अगर आप भी सब्जियों से जुड़ी ये गलतियां करते हैं तो, इन्हें करने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement