Monday, April 29, 2024
Advertisement

योग करने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें क्या है सही नियम और किन बातों का रखें ख्याल

योग करने वालों के दिमाग अक्सर ये सवाल आता है कि क्या योगा से पहले पानी पी सकते हैं, योगा के बीच में पानी पी सकते हैं या योग करने के बाद कितनी देर में पानी पिएं। जानते हैं क्या है यही नियम।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 08, 2023 7:54 IST
drink water immediately after yoga - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL drink water immediately after yoga

योगा करना सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है। ये आपके पूरे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ही सही नहीं करता बल्कि, ये ब्रीदिंग पर ध्यान देते हुए मानसिक सेहत को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा भी योग करने के कई फायदे हैं। लेकिन, आज हम बात योग में पानी पीने के नियम को लेकर करेंगे। दरअसल, कई बार लोग योग के तुरंत पहले या तुरंत बाद में पानी पी लेते हैं जिससे सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का खतरा बढ़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आपको पानी कब पीना चाहिए। क्या योगा के बीच में पानी पीना चाहिए? आइए, जानते हैं इन तमाम सवालों के जवाब।

योग करने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं?

योग करने से पहले आप पानी पी सकते (drinking water after yoga is good or bad) हैं पर तुरंत पहले। आपको ध्यान रखना है कि योग से लगभग 30 मिनट पहले पानी पिएं। तभी आपका बॉडी टेंप्रेचर बैलेंस करके और बहुत सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर आपके ध्यान और ब्रीदिंग एक्सरसाइज में कोई खलल नहीं आएगी। नहीं तो, आपका पानी के साथ मेटाबोलिज्म में लगा रहेगा और योग पर एकाग्र होने नहीं देगा। तो, पानी पीना है तो आधा घंटा पहले पी लें।

धमनियों में जमा फैट के कणों को साफ कर सकता है ये औषधीय पत्ता, सेवन से हाई बीपी में मिलती है राहत

योग करने से कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए?

योग करने के लगभग 30 से 40 मिनट बाद पानी पिएं। ऐसा इसलिए क्योंकि योग के तुरंत बाद अगर आपने पानी पिया तो ये आपके पेट में अकड़न और दर्द पैदा कर सकती है। इससे आपका जी भी मिचला सकता है और कई बार आप परेशान हो सकते हैं। इसलिए पानी पिएं पर इतना समय लेकर ताकि शरीर को तापमान बैलेंस करने का मौका मिले और सर्द गर्म से बच सकें।

drink water after yoga

Image Source : SOCIAL
drink water after yoga

बचपन का ये खेल बस एक मिनट में बर्न कर सकता है 15 से 20 कैलोरी, जानें Weight loss में कैसे है मददगार

योग के बीच में पानी पिएं या नहीं?

योग के बीच में पानी पीने से बचें। ऐसे इसलिए कि बीच में पानी पीना आपको परेशान कर सकता है और ब्लोटिंग का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये आपके बॉडी टेंप्रेचर को भी असंतुलित कर सकता है। तो, अगर बहुत प्यास लग रही हो तो थोड़ा सा पानी पिएं पर कोशिश करें कि पानी पीने से बचें। ऐसा करना आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है और योग करने के तमाम फायदे प्रदान कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement